पंचायत चुनाव: मतपेटियों की मरम्मत शुरू, 20 अप्रैल के बाद शुरू हो सकती है पंचायत चुनाव प्रक्रिया

रोहतक । पंचायती राज संस्थाओं के छठे आम चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतपेटियों की मरम्मत का कार्य शुरू करवा दिया है. इन मतपेटियों को पिछले दिनों जम्मू-कश्मीर के पंचायत चुनावों में इस्तेमाल किया गया था. अभी कुछ दिन पहले ही ये बैलट बॉक्स वापिस रोहतक पहुंचे हैं. पंचायत चुनावों के समय ये मतपेटियां तकनीकी रूप से सही मिले, इसके लिए प्रशासन अब इनमें ग्रीसिंग करवा रहा है.

Eelection Result Counting

बताया जा रहा है कि दो हजार से अधिक मतपेटियों की अगले कुछ दिनों में ऑवरहालिंग करवा दी जाएगी. ताकि जब राज्य निर्वाचन आयोग पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव की घोषणा करें तो प्रशासनिक तैयारियां मुकम्मल मिलें. इलेक्शन के लिए ईवीएम मशीनें मिलने में अभी और समय लगेगा, क्योंकि बेंगलुरु से राज्य निर्वाचन आयोग ने इस बार नई इलैक्ट्रोनिक मशीन मंगवाई है. गत 30 मार्च को चुनाव संबंधी सामग्री भी पहुंच चुकी है.

यह भी पढ़े -   गांवों में होगा सर्वे, कोरोना संक्रमितों को ढूंढकर इलाज कराएगी सरकार

वहीं Odd – Even आरक्षण को लेकर महिलाओं ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की हुई है. इस मामले की अगली सुनवाई 20 अप्रैल को होनी है. अगर उस दिन कोर्ट इस मसले को लेकर कोई फैसला कर देता है तो फिर सरकार तुरंत चुनाव प्रक्रिया शुरू करवा देगी.

लाक व सील लगती है मतपेटियों को

मतदान की प्रक्रिया शुरू करने से पहले मतपेटियों की चुनाव एजेंटों की मौजूदगी में अच्छी तरह से जांच करवाकर उस पर लाक लगा दिया जाता है. इसके बाद लाक पर पोलिंग पार्टी सील लगा देती है, ताकि जो कोई भी मतपेटी के साथ छेड़छाड़ करे तो उसकी जानकारी मिल सके. अब कर्मचारियों की टीम इन बैलट बॉक्स के लाक वाले हिस्सों पर ग्रीस और तेल लगा रहे हैं ताकि इन पर आसानी से लाक लगाया जा सके.

यह भी पढ़े -   हरियाणा को मिली 3 लाख डोज, 66 लाख की है मांग, 18+ का टीकाकरण धीमा

वहीं सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत जितेंद्र लाठर का कहना है कि मतपेटियों कीऑवरहालिंग शुरू करवा दी गई है. जल्द ही बैलट बॉक्स को चुनाव के हिसाब से तैयार करवा दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!