हिमाचल घूमने के लिए हरियाणा के इस जिलें से शुरू होगी हैली टैक्सी सर्विस, गाड़ियों के लंबे सफर से मिलेगा छुटकारा

चंडीगढ़ | हर वीकेंड पर शिमला- मनाली घूमने जाने वाले पर्यटकों को हरियाणा सरकार बहुत जल्द तोहफा देने जा रही है. गाड़ियों से इन पर्यटन स्थलों पर जाने के दौरान लंबा समय लगता है और हाइवे पर जाम की स्थिति उत्पन्न हो जाती है. ऐसे में सरकार की इस सुविधा से लोगों को पैसे और समय दोनों की बचत होने वाली है. उम्मीद जताई जा रही है कि इस प्रोजेक्ट को अगले छह महीनों में शुरू कर दिया जाएगा.

FLIGHT

भविष्य की जरूरतों और पर्यटकों की सुविधा का ख्याल रखते हुए हरियाणा सरकार जल्द ही पिजौंर सिविल एरोड्रम पर हैलीपोर्ट बनाने जा रही है. यह हैलीपोर्ट खासतौर पर हैली टेक्सी सर्विस शुरू के लिए बनाया जा रहा है. गर्मियों में हिमाचल घूमने वाले पर्यटकों को टारगेट में रख कर यह हैली टैक्सी शुरू करने की योजना पर काम शुरू किया जाएगा.

सिविल एविएशन के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी सुधीर राजपाल ने बताया कि विभाग हैली टैक्सी की सुविधा उपलब्ध कराने वाली कंपनियों के सम्पर्क में हैं. यह प्रोजेक्ट कैसे और किन शर्तों पर शुरू होगा, इसी दिशा में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. नेशनल हाईवे के नजदीक पिंजौर हवाई पट्टी पर दो दशक से फ्लाइंग इंस्टीट्यूट चल रहा है. इस पर VVIP एयरक्राफ्ट की पहले से लैंड व उड़ान भर रहे हैं. इसी हवाई पट्टी के साथ एक टर्मिनल का निर्माणकार्य भी शुरू कर दिया गया है.अब इस प्रोजेक्ट को अंतिम रूप देकर यह सर्विस शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़े -   सस्ता होने के बावजूद कई जिलों में महंगा बिक रहा है पेट्रोल-डीजल, चेक करें आज का रेट

सुधीर राजपाल ने बताया कि हिमाचल घूमने वाले पर्यटकों के साथ- साथ हिमाचल प्रदेश का बद्दी औद्योगिक क्षेत्र फार्मा हब के तौर पर जाना जाता है. कई बड़ी इंटरनेशनल कंपनियों के प्लांट इस औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है. ऐसे में पिंजौर से हैली टैक्सी शुरू होने पर बड़े उद्योगपतियों को भी इन प्लांट्स में आवागमन करने में सुविधा उपलब्ध होगी.

यह भी पढ़े -   रोमांच से भरा हुआ है हरियाणा का यह हिल स्टेशन, गर्मियों में यहां बनाए घूमने का प्लान

सुधीर राजपाल ने बताया कि चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट बेहद नजदीक होने के बावजूद यहां पिंजौर से शुरू होने वाली सर्विस लोगों को बड़ी राहत प्रदान करेगी. उन्होंने बताया कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट पर लैंडिंग व उड़ान भरने का समय तय रहता है लेकिन पिंजौर हैलीपोर्ट पर यह दिक्कत नहीं आएगी. इसके अलावा भौगोलिक स्थिति का फायदा भी मिलने से यात्रियों का समय बचेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!