हरियाणा में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, 800 एकड़ भूमि पर Maruti Suzuki इस जिलें में लगाएगी नया प्लांट

चंडीगढ़ |हरियाणा के युवाओं के लिए एक बेहद खुशी भरी खबर है. देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया देश में अपना चौथा मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने जा रही है. मारुति का यह प्लांट हरियाणा के सोनीपत जिले के खरखौदा आईएमटी में लगने जा रहा है. मारुति को यह प्लांट लगाने के लिए 800 एकड़ जमीन मिली है. कंपनी ने जमीन के आवंटन की प्रक्रिया हरियाणा स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रा डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड यानी एचएसआईआईडीसी (HSIIDC) के साथ मिलकर 13 मई को पूरी कर ली है.

यह भी पढ़े -   गर्मियों में AC चलाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, कम आएगा बिजली का बिल

maruti plant gurugram news

मारुति सुजुकी इस प्‍लांट में 11 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी और इस निर्माण प्लांट के 2025 तक चालू होने की उम्‍मीद है. दिग्गज कार कंपनी अपनी क्षमता बढ़ाने के लिए नया मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करना चाहती थी और इसको लेकर वह हरियाणा सरकार से लगातार संपर्क में थी.

हर साल बनेगी 2.5 गाडियां

मारुति ने जिस प्लांट को लगाने के लिए जगह को फाइनल किया है, उसकी क्षमता हर साल 2.5 लाख गाड़ियां बनाने की है. हालांकि अभी प्लांट निर्माण को लेकर अभी प्रशासनिक मंजूरी मिलना बाकी है. मारुति सुजुकी भी लंबे समय से अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाने के लिए जमीन तलाश रही थी और हरियाणा सरकार भी भरसक कोशिश कर रही थी कि मारुति सुजुकी अपना प्लांट हरियाणा में ही लगाएं और वह इसको लेकर लगातार मारुति कंपनी से सम्पर्क में थी.

यह भी पढ़े -   सरसों तेल से लेकर आटा, दाल, चीनी सभी का भाव छू रहा है आसमान, जानें क्या है वजह

मारु‍ति सुजुकी सालाना 20 लाख से अधिक गाड़ियां बनाती है. इसके हरियाणा के गुरुग्राम और मानेसर में दो प्लांट हैं जिनकी सालाना 15.80 लाख लाख गाडियां बनाने की है. वहीं सुजुकी मोटर के गुजरात प्लांट में सालाना 5 लाख गाड़ियां बनती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!