अब हरियाणा में उद्योगों को मिलेगी पूरी बिजली, हरियाणा सरकार ने उठाए यें कदम

चंडीगढ़ । बिजली कटौती से आर्थिक नुकसान झेल रहे हरियाणा के उद्योगों के लिए राहत भरी खबर सामने आई है. सूबे के बिजली मंत्री रणजीत चौटाला ने दावा करते हुए कहा है कि गुरुग्राम- फरीदाबाद में स्थित औद्योगिक क्षेत्रों को पूरी बिजली बहाल कर दी गई है और अन्य औद्योगिक क्षेत्रों में भी बिजली कटौती नहीं होगी. उन्होंने कहा कि हरियाणा ने बाकी राज्यों की बजाय बिजली कटौती की समस्या पर जल्द काबू पा लिया है.

Bijli Karmi

बिजली मंत्री ने बताया कि अदानी कंपनी 2.94 रुपए प्रति यूनिट की दर से अगले दो दिन में 1050 मेगावाट बिजली सप्लाई शुरू कर देगी. रविवार से झाड़ली स्थित 600 मेगावाट की क्षमता वाला प्लांट शुरू हो जाएगा जो तकनीकी खराबी के कारण बंद हो गया था. इसके अलावा हिसार के खेदड़ थर्मल पॉवर प्लांट के लिए चीन से रोटर पहुंचने वाला है, जिसके बाद यहां 600 मेगावाट बिजली क्षमता वाली यूनिट शुरू हो जाएगी.

चौटाला ने बताया कि दादरी थर्मल पॉवर प्लांट से हरियाणा को मिलने वाली बिजली पर दिल्ली द्वारा लगवाए गए स्टे के भी 11 मई को हटने की उम्मीद है. ऐसे में हरियाणा के पास करीब तीन हजार मेगावाट बिजली सप्लाई बढ़ जाएगी जो मौजूदा डिमांड से अधिक होगी. इसके साथ ही उद्योगों को कटों से राहत देने के लिए खेतों में दिन में पांच घंटे बिजली आपूर्ति बहाल की गई है ताकि अतिरिक्त बिजली को रात में उद्योगों में सप्लाई किया जा सकें.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में CET परीक्षाओं का हुआ शेड्यूल तैयार, इस दिन होगी परीक्षा

कोयले की कमी को लेकर बोलते हुए रणजीत चौटाला ने बताया कि प्रदेश सरकार ने 9.50 टन विदेशी कोयला खरीदने के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं और हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक में इस पर मुहर लगेगी. उन्होंने माना कि इस समय प्रदेश को प्रतिदिन आठ रैक कोयले की जरूरत है, लेकिन केंद्र से छह रैक ही मिल रहे हैं. इस मामले को लेकर केंद्र सरकार को पत्र लिखकर अवगत कराया जा चुका है.

यह भी पढ़े -   Chanakya Niti: बार- बार मिल रहे हैं यह संकेत, तो हो जाओ सतर्क - बढ़ने वाली है आर्थिक परेशानियां

बिजली मंत्री ने कहा कि एक सप्ताह से न घरेलू क्षेत्र और न कृषि क्षेत्र में कट लग रहे हैं और औद्योगिक क्षेत्र में भी बिजली सप्लाई में सुधार हुआ है. मौसम में बदलाव के बाद बिजली की मांग 9500 मेगावाट से घटकर 8300 मेगावाट पर आ गई है, जबकि आपूर्ति 7800 मेगावाट हो रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!