हरियाणा के थर्मल प्लांटों में गहराया कोयला संकट, रेलवे ने उठाया ये बड़ा कदम

चंडीगढ़। हरियाणा इस समय बिजली संकट से जूझ रहा है. उद्योगों से लेकर शहरों तक लॉन्ग कट का रोस्टर जारी कर दिया गया है. इसी बीच अब हरियाणा के थर्मल प्लांटों में भी कोयले का स्टॉक कम हो गया है. जिस वजह से एक नई विपदा हरियाणा पर आ टपकी है. इस समस्या को दूर करने के लिए रेलवे ने एक बड़ा फैसला किया है. ताकि हरियाणा में बिजली संकट और ज्यादा ना गहराए, इसके लिए बड़े कदम उठाए गए हैं.

power cut

थर्मल प्लांट में कोयले का स्टॉक बहुत कम बचा है. इससे आने वाले समय में और बिजली संकट पैदा हो सकती है. ऐसे में रेलवे ने एक बड़ा फैसला लिया है. रेलवे ने यह सुनिश्चित करने के लिए ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया ताकि कोयला जल्द से जल्द प्लांटों तक पहुंचे.

बिजली संकट को देखते हुए रेलवे ने कोयले से चलने वाले थर्मल प्लांट तक जल्द से जल्द कोयला पहुंचाने की तैयारी कर ली है. जहां कोयला का लोड जाएगा, वहां पैसेंजर ट्रेन रद्द की जा रही है. राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस को छोड़कर बाकी सभी ट्रेनें कोयला ट्रेनों से पहले चलेंगी. कोयले की गाड़ी को रोका नहीं जाएगा. फिलहाल रेलवे ने मुरादाबाद, लखनऊ बेल्ट पर ट्रेनों को रद्द कर दिया है. उत्तर रेलवे भी ट्रेनों को रद्द कर सकता है. रेलवे बोर्ड ने कोयले को देखते हुए ट्रेन को रद्द कर दिया है.

यह भी पढ़े -   Flipkart Cooling Days Sale: पहली बार AC पर मिल रहा है इतना भारी डिस्काउंट, कम कीमत में आज ही घर लाए यह शानदार AC

पानीपत स्टेशन अधीक्षक इंद्रपाल खोसला ने बताया कि फिलहाल बरेली, मुरादाबाद में ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. जहां भी आवश्यक होगा ट्रेनें रद्द कर दी जाएंगी. रेलवे प्राथमिकता के आधार पर बिजली संयंत्रों को कोयला भेज रहा है. पानीपत में कोयला आधारित थर्मल प्लांट भी है.

ये ट्रेनें हुई रद

  • 14308 बरेली प्रयागराज संगम 28 अप्रैल से अगले आदेश तक
  • 14307 प्रयागराज संगम बरेली 29 अप्रैल से अगले आदेश तक
  • 22453 लखनऊ मेरठ 28 अप्रैल से अगले आदेश तक
  • 22454 मेरठ से लखनऊ 29 अप्रैल से अगले आदेश तक
  • 04380 बरेली रोजा 28 अप्रैल से अगले आदेश तक
  • 04379 रोजा बरेली 29 अप्रैल से अगले आदेश तक
  • 05331 काठगोदाम मुरादाबाद 28 अप्रैल से अगले आदेश तक
  • 05332 मुरादाबाद से काठगोदाम 29 अप्रैल से अगले आदेश तक
यह भी पढ़े -   कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने किया ऐलान: इस दिन जारी होगी पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!