खुशखबरी: हरियाणा में आठवी से बारहवी के विद्यार्थियों को फ्री मिलेंगे टेबलेट, जाने कब तक

चंडीगढ़ | हरियाणा शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने शुक्रवार को कहा कि सरकार ने ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए 500 करोड रुपए से ज्यादा खर्च करने की योजना बनाई है और वह सरकारी स्कूलों में आठवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले लगभग 8.06 लाख छात्रों को मुफ्त टेबलेट वितरित करने जा रही हैं. शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण बच्चों की शिक्षा जारी रखने के लिए ऑनलाइन शिक्षा सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा मंत्रिमंडल में बदलाव की अटकलों के बीच राज्यपाल से मिले सीएम मनोहर लाल

kanwar pal gujjar

शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि हरियाणा शिक्षा विभाग के सरकारी स्कूलों में आठवीं से 12वीं कक्षा में पढ़ने वाले लगभग 8,06,000 छात्रों को मुफ्त में टेबलेट वितरित किए जाएंगे.

कंवर पाल ने कहा कि बहुत जल्द निविदाएं मंगाई जाएंगी और छात्रों को निविदाएं प्रदान की जाएंगी .उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान बच्चों की पढ़ाई प्रभावित ना हो, इसलिए पिछले साल से ऑनलाइन शिक्षा शुरू की गई थी और इसके उत्साहजनक परिणाम भी सामने आए थे. आज के समय में कंप्यूटर का ज्ञान बच्चों के लिए महत्वपूर्ण है.

यह भी पढ़े -   सरकार के 600 दिन पूरे होने पर मुख्यमंत्री खट्टर ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की सभी बड़ी बातें

राज्य में छात्रों का एक बड़ा वर्ग है जो कंप्यूटर व टेबलेट खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकता और उनमें आत्मविश्वास की कमी भी होती है उन छात्रों की तुलना में जो इन गैजेट्स को खरीद सकते हैं . इसलिए हमने सभी छात्रों के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए टैबलेट प्रदान करने का फैसला किया है ताकि वह भी अच्छी तरह से प्रतिस्पर्धा का सामना कर सके है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसानों की बल्ले-बल्ले,अब बाजरे की खेती छोड़ने पर मिलेंगे प्रति एकड़ चार हजार रुपए

हरियाणा राज्य बोर्ड की बोर्ड परीक्षाओं के बारे में पूछे जाने पर कंवर ने कहा केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय परीक्षा के संबंध में आदेश जारी करेगा और हरियाणा में इसके अनुसार परीक्षा आयोजित करने की तैयारी की जाएगी. परीक्षाओं की अवधि के संबंध में केंद्र सरकार अभी भी विभिन्न राज्यों के साथ चर्चा कर रही है. हरियाणा राज्य बोर्ड परीक्षा की अवधि के लिए, राज्य में 3 घंटे की अवधि की परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!