कोरोना से जंग में अब बाजरा बनेगा हथियार, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए राशन डिपो पर दिया जाएगा

सिरसा । सरकार ने कोरोना काल में एक नई पहल करते हुए राशन डिपो पर उपभोक्ताओं को बाजरा देने का निर्णय लिया है. सरकार का मानना है कि इससे कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ने में इम्यूनिटी पॉवर बढ़ने में मदद मिलेगी. इसके लिए सभी जिलों में बाजरा वितरण करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं. प्रदेश के सभी जिलों में 22915 मीट्रिक टन बाजरा वितरण किया जाएगा. सिरसा जिले के लिए 1018 मीट्रिक टन बाजरा आएगा. सिरसा जिले में एक लाख 20 हजार,449 राशनकार्ड लाभार्थी है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने दिया लिया बड़ा फैसला, अब हर एक गांव में होगी कोरोना की जांच

Bajra Mandi

30 अप्रैल से पहले करवाना होगा उठान

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिलों के खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक को पत्र लिखकर 30 अप्रैल से पहले – पहले अपने नजदीकी स्टोरेज प्वाइंट से बाजरा उठाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही निर्देश दिए हैं कि बाजरे की राशि एक रुपए प्रति किलो ग्राम के हिसाब से हरियाणा भंडारण निगम के संबंधित जिला प्रबंधक को जारी करवाएं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में आठवीं पास युवाओ के लिए 100 पदों पर भर्ती जल्द, देखे पूरी जानकारी

डिपो धारक जता रहे हैं ऐतराज

सरकार के इस अजीबोगरीब फैसले पर डिपो धारकों ने ऐतराज जताते हुए कहा है कि लोग सर्दियों में बाजरा नहीं खरीदते, गर्मियों में तो कोई संभावना ही नहीं है. डिपो धारकों का कहना था कि यह मौसम बाजरा खाने के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि बाजरे की तासीर गर्म मानी जाती है. सरकार ने प्रति कार्ड धारक के लिए बाजरा व गेहूं का एक निर्धारित अनुपात तय किया हुआ है. इसके हिसाब से प्रति व्यक्ति जहां बाजरा 2 किलो मिलता है वहीं गेहूं 3 किलो दिया जाता है.सभी को एक रुपए प्रति किलो के हिसाब से बाजरा दिया जाएगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!