तुलसी काढ़ा दे रहा कोरोना में चमत्कारी लाभ, जानिए तुलसी काढ़ा बनाने की विधि

अंबाला । कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में इस वायरस से बचाव के लिए आप सभी लोगों से घर में रहने की अपील की जा रही है. इसके अलावा भी नियमित रूप से ट्रिपल लेयर मास्क,हाथों को बार-बार सैनिटाइज और सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाए. यह वायरस सबसे ज्यादा कमजोर इम्यूनिटी वालों के लिए खतरनाक है. ऐसे में सभी को अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए हेल्दी फूड और ड्रिंक को अपनी डाइट मेंं जरूर शामिल करना चाहिए.

यह भी पढ़े -   सरपंचों का कार्यकाल खत्म, गांवों में कोई अगुआई करने वाला नहीं, बढ़ रहा संक्रमण

TULSI

आयुर्वेद की मदद से बढ़ाए इम्यूनिटी को 

डॉ जितेंद्र वर्मा पंचकर्मा विशेषज्ञ छावनी बताते हैं कि आयुर्वेद की मदद से आप अपनी इम्यूनिटी को काफी मजबूत बना सकते हैं. ऐसे में हल्दी और तुलसी काढ़ा न सिर्फ इम्यूनिटी को मजबूत रखता है, बल्कि सर्दी जुकाम से भी बचाव करता है. बता दे कि तुलसी एक औषधीय पौधा है उसे कई प्रकार की बड़ी बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़े, जाने क्या है आज का रेट

ऐसे बनाएं तुलसी का काढ़ा

काढ़ा बनाने के लिए आपको 8 से 10 तुलसी के पत्ते, आधा चम्मच हल्दी पाउडर, तीन से चार लॉन्ग, दो से तीन चम्मच शहद, एक से दो दालचीनी की आवश्यकता होगी. काढ़ा बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी ले. उसमें तुलसी के पत्ते , हल्दी पाउडर, लॉन्ग और दालचीनी डालें. इसके बाद कम से कम 30 मिनट तक इसे उबलने के लिए छोड़ दीजिए. फिर इस पानी को छाने और हल्का ठंडा होने पर पिए . स्वाद के लिए आप इसमें शहद भी मिला सकते हैं.

यह भी पढ़े -   रोहतक के डीएसपी विजेंद्र सिंह का निधन, कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव होने के बाद भी नहीं सुधरी हालत

ऐसी पीना है तुलसी का काढा

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए आप इस काढ़े को दिन में दो से तीन बार पिए. तुलसी काढ़ा पीने से सर्दी, जुकाम और गले में खराश  होने पर आराम मिलता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!