इस तरह से करें Credit Card का इस्तेमाल, वरना हो सकता है भारी नुकसान

नई दिल्ली | Credit Card ने आज हमारे शॉपिंग कल्चर को बिल्कुल बदल दिया है. आज देश में लाखों लोगों के पास क्रेडिट कार्ड है. पहले क्रेडिट कार्ड के अभाव में लोग कुछ भी खरीदने से पहले कई बार सोचते थे. लेकिन अब बस हाथ में क्रेडिट कार्ड हो और झट से कोई भी सामान खरीद लिया. Credit Card आज लोगों की जरुरत इसलिए बन गया है क्योंकि जिस वक्त हमारे जेब में या बैंक खाते में एक पैसा नहीं होता उस वक्त पर आप क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

इनमें कई लोग हैं जो क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल समझदारी से करके इसके फायदों का बखूबी इस्तेमाल करते हैं और बचत भी करते हैं. लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग के चक्कर में कर्ज के बोझ तले दबते चले जाते हैं. गौरतलब है कि क्रेडिट कार्ड ऐसे समय के लिए बनाया गया है जो बुरे वक्त में आपकी आर्थिक जरूरतों को पूरा करता है. लेकिन जब हम लापरवाही से इसका इस्तेमाल करते हैं तो यह हमारे लिए जी का जंजाल बन जाता है. और धीरे – धीरे इंसान इसके कर्ज के जाल में फंसता ही चला जाता है. इसलिए आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के सही तरीकों के बारे में बताएंगे –

शॉपिंग के साथ करें बचत: – बहुत कम लोग जानते होंगे कि क्रेडिट कार्ड से बचत भी की जा सकती है. जी हां, अगर आप क्रेडिट कार्ड के बिल का समय पर भुगतान करते हैं तो आप बिल पर लगने वाले ब्याज से बच सकते हैं, क्योंकि क्रेडिट कार्ड के बिल पर ऊंची ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है. वहीं, क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करने पर मिलने वाले प्वाइंट्स से आप शॉपिंग में विशेष छूट का लाभ भी ले सकते हैं.

यह भी पढ़े -   7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! इस महीने 5% बढ़ सकता हैं DA

रिवार्ड का करें इस्तेमाल: – कई बार आपको क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग या फिर अन्य बिलों का भुगतान करने पर कुछ रिवार्ड प्वाइंट मिलते हैं. लेकिन इसके बारे में ज्यादा जानकारी न होने के कारण लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते. इसलिए अब से आप इन रिवार्ड का इस्तेमाल जरुर करें क्योंकि इन रिवार्ड से आप अगली शॉपिंग पर छूट पा सकते हैं. इसी के साथ इसमें समय-समय पर कूपन भी मिलते रहते हैं. जिसका इस्तेमाल करके आप महीने के खर्च में बचत कर सकते हैं.

यह भी पढ़े -   Share Market: एक्सपर्ट्स ने दी इन शेयरों को खरीदने की सलाह, मिलेगा तगड़ा रिटर्न

लिमिट का हमेशा रखें ध्यान: – कई लोग क्रेडिट कार्ड की लिमिट का बिल्कुल ध्यान नहीं रखते और जितना मनचाहा उतनी शॉपिंग करते हैं, जो आपको कर्ज में डूबा सकती है. इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि आपकी लिमिट महीने की इनकम से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

समय पर करें भुगतान: – सबसे जरुरी बात कि हमेशा क्रेडिट कार्ड के बिलों का समय पर ही भुगतान करें. क्योंकि समय पर पेमेंट करते रहने से आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा बना रहता है. लेकिन अगर आप समय पर क्रेडिट कार्ड के बिलों का पेमेंट नहीं करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा ब्याज देना पड़ सकता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!