AC की बढ़िया कूलिंग के लिए इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली ।  उत्तर भारत में लगातार गर्मी बढ़ती जा रही है. एसी भी लोगों को गर्मी से राहत दिलाने में नाकाम साबित हो रहा है. यदि आपके घर में भी एसी है और वह अच्छे से कूलिंग नहीं दे रहा, तो आज की यह खबर आपके लिए है.

Air conditioners AC

AC की बेहतर कूलिंग के लिए इन जरूरी बातों का रखें ध्यान  

यदि आप चाहते हैं कि आपके कमरे में ऐसी की बढ़िया कूलिंग रहे तो जब भी आप एसी ऑन करते हैं, तों उसके साथ फैन भी ऑन करें और उसे कम या मीडियम स्पीड पर चलाए.  आपका एसी जल्दी खराब ना हो और ज्यादा समय तक बढ़िया कूलिंग दे, तो आप ऐसी को इंस्टॉल करने के बाद उसके पिछले हिस्से को ऐसी जगह पर ना रखें जहां सीधी धूप पडती हो.

हम ज्यादा समय तक ऐसी को ऑन नहीं रखते,क्योंकि इससे बिजली का बिल ज्यादा बढ़ता है. यदि आप कम बिजली के बिल में ज्यादा समय तक एसी चलाना चाहते हैं, तो आपको अपने एसी के फिल्टर को हर 2 हफ्ते के अंदर साफ करना चाहिए. ऐसा करने से बिजली खपत भी कम होगी. नए एसी को खरीदते समय आपको बताया जाता है कि एसी को कई सालों तक सर्विसिंग की आवश्यकता नहीं होगी.

यह भी पढ़े -   मुकेश अंबानी देंगे आपको सीधे 2 हजार रुपए की बड़ी छूट, बस करना है यें छोटा सा काम

बता दें कि ऐसा कुछ भी नहीं है आपको समय-समय पर एसी की सर्विस करवानी पड़ती है. यदि आप ऐसा नहीं करते तो आप लंबे समय तक बेहतर कूलिंग का मजा नहीं ले पाएंगे और बिजली खपत भी बढ़ जाएगी. कई लोगों का मानना होता है कि अगर वह अपने एसी को कम तापमान पर रखते हैं, तो उससे उनका ऐसी जल्दी और बेहतर कूलिंग देता है, परंतु ऐसा कुछ नहीं है. ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी का कहना है कि आपको आपका ऐसी तभी बेस्ट कूलिंग देगा जब आप उसे 24 डिग्री पर सेट करेंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!