Google ने बड़े बदलाव का किया ऐलान, ब्लॉक होंगे आपके फोन में मौजूद ये ऐप

टेक डेस्क ।  Google ने अपने Play Store के सिस्टम में पांच मई से बड़े बदलाव का ऐलान किया है. गूगल के अपडेट के मुताबिक अब ऐप डेवलपर को 5 मई से एक ठोस और तर्कपूर्ण जानकारी देनी होगी कि आखिर क्यूं एक App को यूजर्स के स्मार्टफोन में मौजूद दूसरे App की जानकारी को एक्सेस करने की अनुमति दी जाएं. Arstechnica की रिपोर्ट से इसका खुलासा हुआ है. गूगल से अपनी डेवलपर्स प्रोग्राम पालिसी को अपडेट किया है, जो एक ऐप को दूसरे ऐप को एक्सेस करने की परमिशन देने से रोकता है.

यह भी पढ़े -   नये अवतार में लांच होगा PUBG, 18 साल से कम वालों के लिए होंगी ये पाबंदियां

INTERNET ON MOBILE

Google को क्यों बदलनी पड़ी अपनी पोलिसी

बता दें कि Google Play Store में कुछ ऐप्स ऐसे मौजूद है जिन्हें अगर फोन में इंस्टाल करते हैं, तो ऐप्स इंस्टाल से पहले यूजर्स से बाकी ऐप् को एक्सेस करने की परमिशन मांगी जाती है. ऐसे में कई ऐप आपके फोन में दूसरे ऐप्स की सहायता से संवेदनशील जानकारी जैसे बैंकिंग और पासवर्ड मैनेजमेंट की जानकारी हासिल कर पाते हैं. Google की तरफ से अब ऐप डेवलपर से ऐप के इंस्टाल करने के उद्देश्य, सर्च और इंटरओपरेट के बारे में जानकारी की जाएगी. हालांकि सुरक्षा कारणों के चलते बैंकिंग ऐप से इस तरह की जानकारी नहीं ली जाएगी.

यह भी पढ़े -   दूरसंचार विभाग का फैसला: 5G तकनीक और स्पेक्ट्रम ट्रायल शुरू करने की अनुमति

Google की और से जासूसी करने वाले ऐप्स को 5 मई 2021 से बंद करने का फैसला किया जाएगा. Google Play Store पर मौजूद जो ऐप्स जासूसी करने का काम करती है, उनके उपर Google की तरफ से सख्त कार्रवाई करने की मंशा जताई गई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!