हरियाणा: खत्म हुआ 4 साल का लंबा इंतजार, 11 जुलाई को नितिन गडकरी करेंगे इस एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन

गुरुग्राम | केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी 11 जुलाई को हरियाणा को बड़ी सौगात देने आ रहें हैं. 4 साल के लंबे इंतजार के बाद दिल्ली- मुंबई एक्सप्रेस-वे के अहम हिस्से गुरुग्राम- दिल्ली एक्सप्रेसवे से सोहना तक के एलिवेटेड रोड़ की सौगात हरियाणा को मिलने वाली है. नितिन गडकरी 11 जुलाई को इस एलिवेटेड रोड़ का उद्घाटन कर इसे आमजन को समर्पित करेंगे. गुरुग्राम से बीजेपी सांसद और केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि छह लेन वाले इस एलिवेटेड रोड़ पर करीब 2000 हजार करोड़ रुपए की लागत आई है.

यह भी पढ़े -   Vastu Tips: घर या ऑफिस की इस दिशा में लगाए घड़ी, फिर देखे नहीं रुकेगा कोई भी काम

express way

केन्द्रीय मंत्री राव इंद्रजीत ने बताया कि इस एलिवेटेड रोड़ के बनने से गुरुवार से सोहना के बीच की दूरी कम समय में तय हो सकेगी और साथ ही लोगों को चौराहों पर लगने वाले जाम से मुक्ति मिलेगी. यह एलिवेटेड रोड़ यात्रियों को गुरुग्राम में सदर्न पेरिफेरल रोड से सटे होने की वजह से पहले से ही भीड़भाड़ वाले वाटिका चौक जैसे जंक्शनों को बाईपास करते हुए एक सिग्नल-फ्री कॉरिडोर प्रदान करेगा. दिल्ली से आने वालों के लिए यह सड़क उन्हें दक्षिण गुरुग्राम और आगे राजस्थान के अलवर के लिए कम वक्त लगने वाला मार्ग देगी.

राव इंद्रजीत ने बताया कि एलिवेटेड रोड़ के प्रवेश और निकास के साथ ही मूल रूप से सड़क पर एक एक्सेस प्वाइंट घमरोज बनाने की योजना थी, लेकिन नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अधिकारियों ने पिछले महीने घोषणा की कि दो और एक्सेस प्वाइंट बनाए जाएंगे. इसमें से एक सुभाष चौक और दूसरा शहर के जेल रोड़ पर बनाया जाएगा.

यह भी पढ़े -   द्वारका एक्सप्रेस-वे से दिल्ली में सफ़र करना होगा महंगा, लोगो को देना पड़ेगा टोल टैक्स

यह एलिवेटेड रोड़ दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे ( Delhi-Mumbai Expressway) लिंक का भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस हिस्से को केंद्र बना रहा है. यह एक गलियारा जो भारत के दो सबसे बड़े शहरी केंद्रों को हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात से जोड़ता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!