एक ही जिलें में मिलें 447 डेंगू के मरीज, अस्पताल में नहीं मिल रहे बेड

हिसार । हरियाणा के हिसार जिले में डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. ज़िले में सोमवार को 18 नए मामले सामने आने पर डेंगू मरीजों की संख्या का आंकड़ा बढ़कर 447 को गया है. ज़िले में आलम यह है कि सिविल अस्पताल में मरीजों को बेड नहीं मिल रहे हैं और ब्लड बैंक में भी अफ़रा-तफ़री का माहौल बना हुआ है.

HOSPITAL DOCTOR

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ सुभाष खतरेजा ने बताया कि अभी तक ढाई हजार के करीब डेंगू संदिग्ध लोगों के सैंपल लिए गए हैं जिनमें से 447 डेंगू पॉजिटिव मरीज मिले हैं. उन्होंने बताया कि 226 मरीज डेंगू बीमारी से रिकवर हों चुके हैं और फिलहाल जिले में 221 डेंगू सक्रिय मरीज हैं. उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा है कि डेंगू से बचने के लिए सभी सावधानियां बरतें और अपने आस-पास सफाई का विशेष ध्यान रखें.

यह भी पढ़े -   Gold Rate in Haryana: हरियाणा में फिर बढ़ा सोने का भाव, जानें क्या हैं रेट

कैसे करवाए टेस्ट

स्वास्थ्य विभाग ने सलाह दी है कि हमेशा बुखार आने के तीन दिन बाद डेंगू का टेस्ट करवाना चाहिए क्योंकि अगर तीन दिन पहले टेस्ट करवाया जाता है तो रिपोर्ट हमेशा नेगेटिव आती है. डेंगू होने से पहले उसकी जांच और डेंगू होने के बाद होने वाले टेस्टों के बारे में सही जानकारी हों तो उपचार करने में आसानी रहती है.

एलाइजा टेस्ट

डेंगू बीमारी का पता लगाने के लिए सबसे अच्छा एलाइजा टेस्ट होता है. इसमें प्ले बनाकर टेस्ट किया जाता है. कई बार जब रैपिड टेस्ट में शंका रह जाती है तो यह टेस्ट किया जाता है. यह टेस्ट बेहद ही विश्वसनीय माना जाता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर उछाल, जानें क्या है नई कीमत

अगर किसी मरीज को डेंगू हो जाता है तो उसके लिए कंप्लीट ब्लड काउंट टेस्ट करवाना ही बेहतर रहता है क्योंकि इस टेस्ट के जरिए यह पता चल जाता है कि रोगी के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या घट रही है या बढ़ रही है. इस बीमारी से ग्रस्त मरीज के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या जानना बेहद ही जरुरी होता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में सस्ता हुआ पेट्रोल-डीजल, जानें क्या है नई कीमत

डेंगू से बचने के उपाय

• अपने आस-पास पानी जमा न होने दें. समय-समय पर जमा पानी में मच्छर मारने वाली दवा का छिड़काव करें.

• सोते समय पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहने और मच्छरदानी का इस्तेमाल करें.

• घर की छत पर पड़े टायरों, गमलों,कूलर या अन्य जगहों पर पानी जमा न होने दें. ध्यान रहे कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है.

• बुखार आने पर घर पर उपचार न करें और तुरंत डाक्टर की सलाह लें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!