हिसार में डिफेक्टिव मीटरों को बदलकर लगाए जा रहे स्मार्ट मीटर, ऑटोमेटिक दर्ज होगी रीडिंग

हिसार | हरियाणा के हिसार सर्कल में बिजली निगम भी अब धीरे-धीरे डिजिटल की ओर अपने कदम बढ़ा रहा है. बता दे कि इसकी शुरुआत प्रदेश में डिजिटल मीटरों से हो गई है. अब बिजली निगम ने डिफेक्टिव मीटरों के बदले स्मार्ट मीटर लगाने शुरू कर दिए हैं. नए स्मार्ट मीटरों में प्रोब से ऑटोमेटिक रीडिंग दर्ज की जा सकेगी. यह प्रोब लीड की तरह होता है, जिसे मीटर के ऊपर लगाने से ऑटोमेटिक उसमें रीडिंग दर्ज हो जाएगी.

यह भी पढ़े -   सोनाली फोगाट मर्डर केस में नया मोड़, बिश्नोई से मुलाकात के बाद ससुराल पक्ष ने किया उपचुनाव लड़ने से इंकार

SMART METER

इन इलाकों में लगेंगे स्मार्ट मीटर

बिजली निगम की तरफ से पूरे सर्कल में ऐसे नॉन डाउनलोडिड मीटरों की छटनी कर ली गई है, जिसमे रीडिंग लेते समय परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इस वजह से बिजली कर्मी व उपभोक्ता दोनों को ही परेशानी होती है. सिटी डिवीजन में 1200 ऐसे नॉन डाउनलोडिड मीटर है. अब इनके स्थान पर नए मीटर लगाए जाएंगे. ग्रामीण व शहरी इलाकों में नॉन डाउनलोडेड खराब मीटरों की छटनी का कार्य किया जा रहा है. प्रोब एक ऐसा सिस्टम है, जिसे मीटर पर लगाते ही मोबाइल फोन में ऑटोमेटिक रीडिंग ली जा सकती है.

अब समाप्त होगी बिजली उपभोक्ताओं की सारी समस्याएं

स्मार्टफोन में अलग से सॉफ्टवेयर होता है जिसकी सहायता से रीडिंग बिल बन जाता है. प्रॉपर रीडिंग होने से बिल भी एकदम ठीक आता है, जिसमें गलती होने की कोई भी संभावना नहीं होती. कई बार फिजिकली रीडिंग लेते समय गलती हो जाती है, इस प्रकार की कई शिकायतें भी सुनने में आई है. उसके बाद उपभोक्ताओं को बिल ठीक करवाने के लिए डिवीजन में बार- बार चक्कर लगाने पड़ते हैं. बिजली निगम के अधिकारियों की तरफ से स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य शुरू कर दिया गया है.

यह भी पढ़े -   सोनाली फोगाट के परिवार ने BJP नेता पर लगाया हत्या का आरोप, खाप पंचायत ने दिया अल्टीमेटम

स्मार्ट मीटर लगने से रीडिंग की समस्या की शिकायतें समाप्त हो जाएंगी. इन मीटरों में मोबाइल रिचार्ज की तरह बिजली मिलेगी, जितना आप रिचार्ज करोगे, उतनी ही आपको बिजली मिलेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!