आज ख़त्म हो जायगा सरपंचो का राजपाठ, कल से बीडीपीओ होंगे मालिक

झज्जर । मंगलवार तक ही जिले के सभी सरपंचों की चौधर सीमित है. इसके पश्चात बुधवार से जिले में बीडीपीओ (खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी) प्रशासक की नियुक्ति हो जाएगी. इसके लिए 23 फरवरी तक सभी सरपंचों को अपना रिकॉर्ड जमा करवाना होगा. सरपंचों को इसके लिए पहले ही सूचना भेज दी गई थी. सरकार के आदेशों के अनुसार काफी संख्या में सरपंच अपना रिकॉर्ड जमा करवा चुके हैं. 16 फरवरी से ही वित्त संबंधित कार्यों पर रोक लगा दी गई है.

अब बाकी का रिकॉर्ड जमा करवाया जा रहा है. इसके पश्चात सारा पंचायती काम बीडीपीओ करेंगे. बीडीपीओ तब तक प्रशासक रहेंगे, जब तक अगले चुनाव होकर आगामी पंचवर्षीय योजना के सरपंच अपने पद के भार को संभाल नहीं लेते. बीडीपीओ सभी पंचायत के कार्यों की संभाल व देखरेख करेंगे.

यह भी पढ़े -   येलो अलर्ट जारी: हरियाणा में आज फिर बदलेगा मौसम, गरज चमक के साथ होगी बूंदाबांदी

ELECTION CHUNAV

महिलाओं के लिए 50% आरक्षण

आपको बता दें कि वर्तमान में जिले में कुल 250 पंचायतें हैं. जिनमें 23 फरवरी को सभी सरपंचों व पंचों का कार्यकाल समाप्त होने जा रहा है. इसके पश्चात सभी ब्लॉक के बीडीपीओ 24 फरवरी से ही प्रशासक नियुक्त होंगे. सभी पंचायत प्रतिनिधियों को मंगलवार तक ग्राम पंचायत का सारा रिकॉर्ड जिला विकास एवं पंचायत विभाग को जमा करवाना होगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के दामों में लगी आग, जाने आज के भाव

जब तक चुनाव नहीं हो जाते तब तक बीडीपीओ ही ग्राम पंचायतों के कार्य को संभालेंगे. इस बार 50% आरक्षण महिलाओं के लिए भी सरकार द्वारा कहा गया है. पिछली बार शैक्षणिक योग्यता को पंचायती चुनाव में लागू किया गया था. पिछली बार शैक्षणिक योग्यता लागू होने के कारण चुनाव भी देरी से हुए थे.

नया कार्य शुरू करने के लिए बीडीपीओ से लेनी होगी इजाजत

महिला आरक्षण को लेकर इस बार काफी चर्चाएं हो रही है. प्रशासक की नियुक्ति हो जाने के पश्चात जो कार्य चल रहे थे, वह कार्य चलते रहेंगे. परंतु किसी भी नए कार्य को शुरू करने के लिए प्रशासक से इजाजत लेनी होगी. 23 फरवरी के बाद पंचायत के प्रतिनिधियों के पास कोई भी नया कार्य करवाने का अधिकार नहीं रहेगा. इसलिए विकास कार्यों की लंबित माप पुस्तिका, कार्यवाही बुक, कैशबुक, लेजर स्टॉक, रजिस्टर आदि 23 फरवरी तक जमा करवाना होगा.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन के नियम राशन डिपो पर लागू नहीं, कार्ड धारकों को मिलेगा ये राशन

 

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!