अब डाकघर में बैंक की तर्ज पर मिलेगी यह सुविधा, उपभोक्ताओं को मिलेगी राहत

कैथल | केन्द्र सरकार के आदेशानुसार अब डाक घरों में भी बैंकों की तर्ज पर उपभोक्ताओं को सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इस सुविधा के तहत आवृत्ति (आरडी) और सावधि (एफडी) जमा राशि के लिए नया नियम लागू किया गया है. इस नियम में अब उपभोक्ताओं को राशि का भुगतान ऑफलाइन माध्यम से नहीं किया जाएगा क्योंकि सरकार के नए आदेशानुसार अब उपभोक्ता को राशि भुगतान के लिए चैक नहीं बनवाना होगा. डाकघर में अकाउंट नंबर के आधार पर उसकी राशि सीधे अकाउंट में ऑनलाइन माध्यम से ट्रांसफर कर दी जाएगी.

यह भी पढ़े -   किसान खरबूजे की खेती कर ऐसे हो सकते हैं मालामाल, जानिए तरीका

Post Office

अब चंद मिनटों में जमा होगी राशि

आवृत्ति (आरडी) और सावधि (एफडी) जमा राशि के उपभोक्ताओं की स्कीम के तहत राशि मिलने का समय पूरा होने पर डाकघर की तरफ से पहले चैक बनाया जाता था लेकिन अब ऑनलाइन माध्यम से राशि सीधा अकाउंट में जमा की जाएगी. पहले इस राशि के लिए उपभोक्ताओं को जहा दो से तीन दिन का इंतजार करना पड़ता था वही अब काम चंद मिनटों में हों जाएगा.

डाक घर में दी जा रही विशेष स्कीमें

मुख्य डाकघर के पोस्ट मास्टर सुरेश ने बताया कि आवृत्ति (आरडी) और सावधि (एफडी) जमा राशि के उपभोक्ताओं के लिए चैक देने की व्यवस्था खत्म कर दी गई है. अब उनकी यह राशि ऑनलाइन माध्यम से अकाउंट में भेज दी जाएगी. इसको लेकर विभाग के मुख्यालय की तरफ से आदेश जारी किए गए हैं.

यह भी पढ़े -   किसान खरबूजे की खेती कर ऐसे हो सकते हैं मालामाल, जानिए तरीका

इसके अलावा उन्होंने बताया कि डाक घर में उपभोक्ताओं के लिए कई विशेष योजनाएं चलाई जा रही है. जिसमें उन्हें बैंकों की बजाय अधिक ब्याज राशि दी जाती है. इसमें सुकन्या समृद्धि योजना, इनकम डिपोजिट स्कीम सहित अन्य योजनाएं शामिल है. इसके अलावा आरडी और एफडी के खातों के माध्यम से अच्छा ब्याज उपभोक्ताओं को मिलता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!