हरियाणा: यह गाय देती है 65 लीटर दूध, 26 बार रह चुकी तीन गाय चैंपियन  

करनाल । हरियाणा के किसान खेती करने में और पशु पालने में बहुत प्रसिद्ध हैं. वहां के युवा पढ़ाई पूरी करने के बाद भी खेती करना पसंद करते हैं. वे दूध, मशरूम और बागवानी में मेहनत करके खूब मोटा पैसा कमा रहे हैं, साथ ही नाम भी कमा रहे हैं. करनाल जिले के दादूपुर निवासी कुलदीप सिंह भी ऐसे ही एक किसान हैं. कुलदीप सिंह डेयरी फार्मिंग की वजह से अब तक करीब 26 बार इनाम जीत चूके हैं.

cow 2

ये इनाम उन्होंने उनकी तीन गायों की वजह से जीती हैं. अब तक कुलदीप सिंह की तीन गाय 26 बार चैम्पियनशिप रह चुकी हैं. दरअसल ये गाय हर रोज 65 लीटर दूध देती हैं, और 8 घंटे के अंतराल में देती है. यानी ढाई लीटर घंटे के हिसाब से और इनकी कीमत 5.50 लाख रुपये है. जानकारी के मुताबिक कुलदीप महीने में 40 हज़ार रुपये कमा लेते हैं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में सस्ते दामों में मिल रहे सोलर पैनल, यहां करें रजिस्ट्रेशन

क्या हैं 65 लीटर दूध देने वाली गाय की विशेषताएं  

  • गाय एंडेवर 5 साल की है व हर रोज 65 लीटर दूध देती है.
  • दूध दिन में तीन बार यानी 8 घंटे के अंतराल पर निकाला जाता है. सबसे पहले सुबह 5 बजे फिर दोपहर 1 बजे और उसके बाद रात 9 बजे निकालते हैं.
  • कुलदीप 27 साल के युवा हैं और वह अपनी पुश्तैनी बिजनेस संभाल रहे हैं. अपनी 3 गायों का दूध बेचकर अच्छा मुनाफ़ा कमा रहे हैं.
  • उन्होंने अभी तक किसी भी गाय की कीमत नहीं लगवाई है.
  • होलस्टीन फ्रीजन नस्ल की है गाय का सीमन USA से मंगाया था जो कि हॉलैंड की नस्ल है.
यह भी पढ़े -   कल हरियाणा में मनाया जाएगा ‘वर्ल्ड कार फ्री डे’, CM खट्टर चलाएंगे साईकिल

क्या है उनकी ख़ुराक?

गाय को हर रोज़ 35 किलो साइलेज, 20 किलो हरा चारा, 12 किलो फीड और पांच किलो चना खिलाते हैं. इसके अलावा मौसमी सब्जियाँ भी खिलाते हैं. जानकारी के मुताबिक हर गाय पर 500 से 600 रुपये का खर्च आ जाता है. कुलदीप की गायों ने अभी तक 26 प्रतियोगिताएं अपने नाम दर्ज की हैं, इनमें 2015 में राष्ट्रीय डेयरी अनुसंधान संस्थान में राष्ट्रीय पशु मेले, मुक्तसर(पंजाब), दिल्ली व पुष्कर में आयोजित पशु मेले में इनाम जीते हैं.

दूध के मामले में हरियाणा पूरे देश में प्रसिद्ध है. ऐसा कुलदीप सिंह जैसे कई डेयरी फार्मर की वजह से संभव हो पाया है. कुलदीप की गायें 26 बार इनाम जीत चुकी हैं. हरियाणा के लोग पशुओं का दूध निकालकर बेचते हैं और अच्छा खासा पैसा कमाते हैं.

यह भी पढ़े -   रेलवे का बड़ा फैसला, ट्रेनों मे स्लीपरो की जगह लगेगे थर्ड एसी इकोनामी कोच

क्या किसी भी गाय से दूध मिल सकता है?

प्रकृति ने दूध की व्यवस्था स्तनधारी प्राणियों के शिशुओं के आहार के रूप में की है. गाय तभी दूध देने योग्य होगी जब वह माँ बन चुकी होगी. हर गाय के स्तन से दूर नहीं निकाला जा सकता. प्रथम प्रजनन से पहले गाय बछिया कहलाती है और इससे एक भी बूंद नहीं निकाला जा सकता.

गौरतलब है हरियाणा के किसानों का अलग ही रुतबा है. यहाँ के युवा डिग्री लेकर भी खेती करने में दिलचस्पी दिखाते हैं. हरियाणा के किसान दूध, मशरूम और बागवानी में मेहनत करके खूब मोटा पैसा कमा रहे हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!