डबल धमाका: देश में इस दिन से शुरू होगी 5G सेवा, स्मार्टफोन भी होंगे सस्ते

नई दिल्ली, 5G News | दूरसंचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि सरकार को उम्मीद है कि अक्टूबर से देश में 5जी सेवाएं शुरू हो सकती हैं. वैष्णव ने टेलीकॉम इन्वेस्टमेंट राउंडटेबल: ऑपर्च्युनिटीज कॉन्फ्रेंस ऑफ 5जी इन इंडिया से इतर कहा कि जैसे ही स्पेक्ट्रम की नीलामी खत्म होगी, हम कुछ दिनों में स्पेक्ट्रम आवंटित कर देंगे. उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि अक्टूबर की शुरुआत में 5जी सेवाएं शुरू हो सकती हैं और एक साल के भीतर देश में इसकी अच्छी पहुंच हो जाएगी. यह भी कहा कि अभी 5G फोन 15,000 में मिल रहे हैं आने वाले समय में जल्द ही 10,000 के आसपास फोन मिलेंगे.

rail mantri

भारत में सबसे तेज शुरुआत

मंत्री ने कहा कि भारत में कई भौगोलिक क्षेत्रों की तुलना में 5जी की लॉन्चिंग सबसे तेज होगी. उन्होंने कहा कि उनका मानना ​​है कि हम कई अन्य भौगोलिक क्षेत्रों की तुलना में बहुत तेजी से 5G लॉन्च कर पाएंगे. ऐसा इसलिए है क्योंकि हमारी कई अन्य लागतें नियंत्रण में हैं. देश में 5जी स्पेक्ट्रम के आवंटन की नीलामी प्रक्रिया शनिवार को लगातार पांचवें दिन भी जारी रही.अब तक 1,49,855 करोड़ रुपये की बोलियां लगाई जा चुकी हैं.

दूरसंचार उद्योग में स्वस्थ प्रतिस्पर्धा: अश्विनी वैष्णव

क्या स्पेक्ट्रम नीलामी में रिलायंस जियो और एयरटेल की मौजूदगी से इस क्षेत्र पर उनका अधिकार बरकरार रहेगा, मंत्री ने कहा कि ऐसा नहीं होगा क्योंकि जो सुधार किए गए हैं, वे दूरसंचार उद्योग में स्थिरता लाए हैं और यहां स्वस्थ प्रतिस्पर्धा है. दूरसंचार मंत्री ने कहा कि दो कंपनियों के अधिकार रहने चाहिए, ऐसा नहीं होगा. सितंबर में किए गए सुधारों से उद्योग में अच्छी स्थिरता आई है. वैष्णव ने कहा कि हम चाहते हैं कि क्षेत्र में नई कंपनियां आए और क्षेत्र में अच्छी और स्वस्थ प्रतिस्पर्धा होगी. बीएसएनएल एक अच्छे मार्केट बैलेंसर के रूप में उभरेगा. उन्होंने कहा कि सरकार पूरे कानूनी ढांचे को बदलने की योजना बना रही है ताकि दूरसंचार उद्योग सुचारू रूप से विकसित हो सके.

यह भी पढ़े -   SSC ने जारी किया Constable GD का रिजल्ट, यहां चेक करे परिणाम

आपको बता दें कि 5जी सेवाओं के आने से इंटरनेट की स्पीड 4जी से करीब 10 गुना ज्यादा हो जाएगी. इसमें इंटरनेट की स्पीड ऐसी होगी कि मोबाइल पर कुछ ही सेकेंड में मूवी डाउनलोड की जा सकेगी.

5G टेस्ट करने वाला पहला शहर बना भोपाल

निजी कंपनियां दिल्ली, मुंबई, पुणे और गुरुग्राम जैसे कई शहरों में 5जी की टेस्टिंग कर रही हैं, लेकिन ट्राई ने इसकी पहली टेस्टिंग भोपाल में की है. यह टेस्टिंग इस बात का पता लगाने के लिए की जा रही है कि कैसे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर (टीएसपी) यूजर्स को 5जी कनेक्टिविटी मुहैया कराने के लिए शहर के इंफ्रास्ट्रक्चर का इस्तेमाल कर सकता है. भोपाल में 5जी के लिए ट्रैफिक सिग्नल पोल, स्ट्रीट लाइट पोल, स्मार्ट पोल, डायरेक्शन बोर्ड, होर्डिंग, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर जैसे स्ट्रीट फर्नीचर का उपयोग बुनियादी ढांचे के रूप में किया गया है.

यह भी पढ़े -   अब किरायेदारों को भी चुकाना होगा 18 फीसदी GST, जानिए क्या कहते हैं नए नियम

इन 13 जगहों पर होगी शुरुआत

इन 13 जगहों जिसमे बैंगलोर, दिल्ली, हैदराबाद, गुरुग्राम, लखनऊ, पुणे, चेन्नई, कोलकाता, गांधीनगर, जामनगर, मुंबई, अहमदाबाद, चंडीगढ़ शामिल है वहा पर सबसे पहले 5जी की शुरुआत होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!