7th Pay Commission: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, अगस्त में मिल सकतें हैं ये 4 तोहफे

नई दिल्ली, 7th Pay Commission | केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. केन्द्र की मोदी सरकार इन कर्मचारियों को अगस्त महीने में 4 बड़े गिफ्ट देने की तैयारी कर रही है. पहला गिफ्ट महंगाई भत्ते (DA) में बढ़ोतरी तो वहीं दूसरा 18 महीने से रुके डीए एरियर पर भी बात बन सकती है. इसके अलावा फिटमेंट फैक्टर की मांग पर भी विचार किया जा सकता है और चौथा 8वें वेतन आयोग को लेकर भी रास्ता साफ होता दिख रहा है. ये चारों अपडेट अगस्त महीने के दौरान आ सकतें हैं तो ऐसे में जाहिर सी बात है कि केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है.

7th Pay Commission DA

4% बढ़ सकता है डीए

महंगाई भत्ते में 4% की बढ़ोतरी निश्चित मानी जा रही है और कंज्यूमर महंगाई के आंकड़े कन्फर्म कर चुके हैं कि डीए में 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो सकती है, जिसके बाद अगस्त में महंगाई भत्ता बढ़कर 38% हो जाएगा. हालांकि,अभी जून 2022 के लिए महंगाई का आंकड़ा आना बाकी है और इसके बाद ही सारी स्थितियां स्पष्ट होगी. जानकारी मिल रही है कि अगले महीने होने वाली केन्द्रीय मंत्रिमंडल की मीटिंग में इस पर मुहर लग सकती है.

फिटमेंट फैक्टर की डिमांड पर विचार

केन्द्र और राज्य सरकार के कर्मचारी लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि उनके फिटमेंट फैक्टर को 2.57 गुना से बढ़ाकर 3.68 गुना किया जाएं. जानकारी मिल रही है कि कर्मचारियों की इस मांग पर सरकार विचार करने की तैयारी में है और अगस्त में कैबिनेट सचिव के साथ इस मुद्दे पर चर्चा हो सकती है. अगर ऐसा होता है तो फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से कर्मचारियों की सैलरी में 8,000 रुपए तक की बढ़ोतरी हो सकती है.

यह भी पढ़े -   मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव एम्स में भर्ती, राजू को पड़ा दिल का दौरा

DA Arrear आएगा तो मिलेगा मोटा पैसा

बता दें कि कर्मचारियों को जनवरी 2020 से जून 2021 तक (18 महीने) के महंगाई भत्ते का एरियर (DA Arrear) नहीं मिला है. ऐसे में कर्मचारियों के महंगाई भत्ते के अटके एरियर को लेकर हलचल काफी तेज़ हो गई है. डीए की घोषणा होने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों की यूनियन लगातार एरियर की मांग कर रही है और पेंशनर्स ने भी अपने डीए एरियर को लेकर पीएम मोदी से अपील की है. यूनियन का कहना है कि सरकार को एक नेगोशिएटेड सेटलमेंट करना चाहिए.

यह भी पढ़े -   12वीं के बाद IIT में ऐसे कर सकते हैं सीधा प्रवेश, जईई का झंझट खत्म

8th Pay Commission को लेकर भी चर्चा

केंद्रीय कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के लिए सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिशें लागू हैं. लेकिन, कर्मचारियों का कहना है कि उन्हें सिफारिशों से कम सैलरी मिल रही है. सैलरी कंपोनेंट्स का फायदा मिल रहा है, लेकिन सिफारिश से काफी कम है. अभी न्यूनतम वेतन की सीमा 18000 रुपए से शुरू है. इसमें फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) की अहम भूमिका है. अभी फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना है. 8वें वेतन आयोग लागू होने पर इसे बढ़ाकर 3.68 गुना किया जा सकता है. अगर ये इतना बढ़ता है तो न्यूनतम वेतन 18 हजार रुपए से बढ़कर 26,000 रुपए हो सकता है. ऐसे में अब कर्मचारियों के बीच 8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चाओं का दौर शुरू हो गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!