आमजन पर पड़ेगी महंगाई की एक और मार, बहुत जल्द बढ़ेंगे टीवी चैनलों के रेट

नई दिल्ली | चौतरफा महंगाई की मार झेल रहे आमजन को बहुत जल्द एक और बड़ा झटका लगने जा रहा है. लोगों को अब टीवी देखने के लिए अपनी जेब और अधिक ढीली करनी होगी. डिज्नी स्टार (Disney Star), वायाकॉम 18 (Viacom18), जी एंटरटेनमेंट (Zee Entertainment) और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क्स (Sony Pictures Networks) ने टीवी चैनलों के रेट में इजाफा कर दिया है, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा.

Smart Led TV

सभी कंपनियों के टीवी चैनल सब्सक्रिप्शन रेट में 5 से 8% तक की बढ़ोतरी हो सकती है. रेट में बढ़ोतरी के लिए टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने लोकसभा चुनावों तक इंतजार करने को कहा था. कल यानि 4 जून को लोकसभा चुनावों का परिणाम घोषित हो चुका है. ऐसे में अब किसी भी समय बढ़ोतरी का ऐलान हो सकता है.

लोकसभा चुनावों तक रूकने का था निर्देश

सभी ब्राडकास्टिंग कंपनियों ने डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (DPO) से नए एग्रीमेंट पर साइन करने को कहा था. इसके बाद TRAI ने सभी ब्रॉडकास्टर्स से कहा था कि वो लोकसभा चुनाव होने तक एग्रीमेंट साइन न करने वालों के सिग्नल बंद नहीं करें. अब ट्राई कभी भी इसकी मंजूरी दे सकता है और टीवी चैनलों के रेट बढ़ सकतें हैं.

जनवरी में बढ़े थे रेट

इसी साल जनवरी में सभी बड़े ब्रॉडकास्टर्स ने अपने चैनलों के बुके रेट में 10 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की थी. Viacom 18 ने सबसे ज्यादा 25% का इजाफा किया था. क्रिकेट राइट और एंटरटेनमेंट चैनलों के मार्केट शेयर में इजाफा होने के चलते यह बढ़ोतरी की गई थी और नए रेट फरवरी से ही लागू हो गए थे.

लोकसभा चुनावों के 4 जून को परिणाम घोषित हो चुके हैं. ऐसे में सभी ब्रॉडकास्टर्स अब DPO पर रेट बढ़ाने का दबाव बनाएंगे. एयरटेल डिजिटल टीवी ने पहले ही रेट में इजाफा कर दिया है. जबकि बाकी DPO भी बढ़े हुए रेट का भार बहुत जल्द आमजन की जेब पर डालने वाले हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!