इस प्रकार करें फ्रेश आम की पहचान, मार्केट में बिक रहे हैं केमिकल से पके हुए आम

नई दिल्ली | इन दिनों गर्मियों का सीजन चल रहा है, जिस वजह से बाजार में भी अब तरह तरह के फल आना शुरू हो गए हैं. सभी की निगाहें फलों के राजा आम पर टिकी हुई है. बता दे कि गर्मियों से लेकर बरसात तक बाजार में आम की कई वैरायटी आती हैं. वैसे तो बाजार में मार्च के महीने से ही आम आना शुरू हो जाते हैं, परंतु अप्रैल – मई के आते-आते बाजार में आम ही आम दिखने शुरू हो जाते हैं.

यह भी पढ़े -   राशन वितरण के लिए डिपो पर शुरू हुई नई तकनीक, कार्ड धारकों को मिलेगा यह फायदा

आम

इस प्रकार करें फ्रेश आम की पहचान  

आम के सीजन की शुरूआत में आम को खरीदते समय आपको कुछ जरूरी बातों का अवश्य ध्यान रखना चाहिए. बता दे कि कई बार जो आम आपको बाहर से फ्रेश और अच्छा दिखाई देता है, वह अंदर से ख़राब और बेस्वाद होता है. यदि आप भी फ्रेश और मीठा आम खरीदना चाहते हैं तो आज की यह खबर आपके लिए है.

मीठा आम खरीदते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि जब भी आम खरीदे तो उसके रंग से अधिक उसके छिलके पर ध्यान रखें. यदि वह नेचुरल तरीके से पका हुआ होगा, तो उसके छिलके पर एक भी दाग नहीं होगा. वहीं दूसरी ओर यदि उसे केमिकल से पकाया गया होगा, तो उसके छिलके पर दाग और काले स्पोर्ट्स दिखाई देगे.

यह भी पढ़े -   प्लाईवुड के नए उद्योग पर 10 साल तक 1.5 फीसदी मिलेगी सब्सिडी, माल निर्यात पर 2% बाजार शुल्क होगा वापस

यदि आप मीठा आम खरीदना चाहते हैं, तो उसे दबाए और सूंघ कर देखें.  यदि आम की खुशबू आ रही है, तो समझ जाइए कि वह नेचुरल तरीके से पका हुआ आम है और मीठा है. यदि दूसरी और आपको अल्कोहल या फिर केमिकल की महक आ रही है, तो भूल कर भी आप उस आम को ना खरीदें. कई बार ऊपर से पक्का दिखाई देने वाला आम अंदर से कच्चा होता है, इसलिए आप जब भी आम खरीदे तो उसे थोड़ा दबा कर देखें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!