Big Breaking: खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने तय किए हरियाणा के 22 जिलों के उत्पाद, यहां देखें लिस्ट

नई दिल्ली | हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक ‘एक जिला- एक उत्पाद’ (One District One Product) योजना जल्द ही सिरे चढ़ती नजर आएगी. खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने एक जिला- एक उत्पाद योजना के तहत हरियाणा के 22 जिलों के लिए उत्पाद तय कर दिए हैं. मंत्रालय की तरफ से बाकायदा इन उत्पाद वाले जिलों में ब्रांडिंग और पैकेजिंग के लिए आर्थिक सहायता भी प्रदान की जाएगी.

kirana parchun store

मानसून सत्र में मिली जानकारी

लोकसभा के मानसून सत्र के दौरान करनाल के सांसद संजय भाटिया के सवाल के जवाब में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग विभाग के राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि हरियाणा में एक जिला- एक उत्पाद योजना जल्द शुरू होगी. उन्होंने कहा कि इस योजना के शुरू होने से प्रदेश के छोटे उद्यमियों को बड़े पैमाने पर फायदा पहुंचेगा.

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने बताया कि एक जिला- एक उत्पाद योजना के तहत जिलों में सामान्य सुविधाओं के अलावा प्रशिक्षण, विपणन और ब्रांडिंग के प्रविधानों की व्यवस्था की गई है. इसके लिए हरियाणा के जिलों में नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़े -   रेवाड़ी- दिल्ली के बीच आज से 21 दिसंबर तक कई पैसेंजर ट्रेने रद्द, इन ट्रेनों का बदला गया रूट

ये रहेंगे जिला उत्पाद

• दूध आधारित उत्पाद वाले जिलें: हिसार, सिरसा, पलवल, चरखी दादरी, झज्जर, कैथल, करनाल, अंबाला

• बेकरी उत्पाद वाले जिलें: फरीदाबाद, रोहतक, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर

• साइट्रस फ्रूट वाले जिलें: फतेहाबाद और भिवानी

गुरुग्राम और जींद में इन उत्पादों को मंजूरी

जींद जिलें को पोल्ट्री आधारित उत्पाद के रूप में विकसित किया जाएगा तो वही गुरुग्राम को आंवला, नूंह को टमाटर, रेवाड़ी को सरसों, नारनौल को मसालें, सोनीपत को मशरुम, पानीपत को गाजर और पंचकूला को अदरक आधारित उत्पाद के लिए चयनित किया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!