अब नेशनल हाईवे पर सफर करना होगा काफी आसान, NHAI ने शुरू की हाई-वे पर लाइव ट्रैफिक मूवमेंट

नई दिल्ली । भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अपनी साइट पर वेब लिंक की होस्टिंग करके 214 टोल प्लाजा पर लाइव ट्रेफिक मूवमेंट को सार्वजनिक कर दिया है. ऐसा करने से टोल गेटों पर यातायात के प्रबंधन की सार्वजनिक जांच हो पाएगी. अधिकारियों ने बताया कि आने वाले दिनों में 407 टोल प्लाजा लाइव हो जाएंगे.

TOLL

लाइव ट्रेफिक मूवमेंट से हाईवे पर सफर करना होगा आसान

उसके बाद सभी 700 टोल प्लाजा को लाइव कर दिया जाएगा. TOI के अनुसार एनएचआई के एक अधिकारी ने बताया कि इसका उद्देश्य लोगों को जानकारी देना है,  जिन्हें वे देख सकते हैं और जिन परेशानियों का भी सामना करते हैं उन्हें चिन्हित करना है. इसी प्रकार हमारे अधिकारी और टोल ऑपरेटर भी टोल प्लाजा पर रियल टाइम ट्रैफिक संचालन देख सकते हैं. ऐसा करने से भीड़-भाड़ या वाहनों की लंबी कतार लगने की स्थिति में तुरंत कार्रवाई की जा सकती है.

NHAI मे अपने सिटीजन चार्टर ऑप्शन में वेबलिंक की होस्टिंग की. इसलिए यात्री समय पर कार्रवाई के लिए टोल प्लाजा पर हो रही परेशानियों से संबंधित मुद्दों को उठा सकते हैं. अधिकारियों ने कहा कि हम यात्रियों को उनकी शिकायत के त्वरित समाधान देने के लिए एक प्रणाली तैयार करेंगे. राजमार्ग मंत्रालय के अधिकारियों ने कहा कि वास्तविक समय फीड को सार्वजनिक डोमेन में डालकर NHAI ने यह सुनिश्चित करने के लिए अधिक जिम्मेदारी ली है कि यात्रियों को किसी भी परेशानी का सामना ना करना पड़े.

यह भी पढ़े -   केन्द्रीय सड़क मंत्री नितिन गडकरी ने की घोषणा, खुशी से झूम उठेंगे कार-बाइक चलाने वाले

बुल्ले टेक्नोलॉजी के सह संस्थापक अभिषेक रंजन का कहना है कि रियल टाइम टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ के दृश्यों के साथ लाइव होने का फैसला एकदम बढ़िया है. वही सिर्फ एक लाइव फीड इसे नीरस बना देता है. डेटा और एनालिटिक्स संचालित परिणाम प्राप्त करने की भी जरूरत है. यह राजमार्ग प्राधिकरण को कार्रवाई शुरू करने और टोल संग्रह एजेंटों को उपाय करने के लिए मार्गदर्शन देने में सहयोग करेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!