रेलवे का बड़ा तोहफा, सीनियर सिटीजन को फिर से मिलेगी टिकट में छूट

नई दिल्ली, Indian Railway News | रोजाना रेल का सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर सामने आई है. बता दे कि कोरोना माहमारी के दौरान रेलवे ने सीनियर सिटीजन और खिलाड़ियों के लिए रियायती टिकटों को बंद कर दिया था. अब एक बार फिर से रेलवे इन सेवाओं को शुरू करने का विचार कर रही है. सरकार इसके नियम और शर्तों में आयु मापदंडों के अनुसार बदलाव कर सकती है.

Indian Railway Train

रेलवे ने दिया सीनियर सिटीजन को तोहफा

बता दे कि सरकार की तरफ से रियायती किराए की सुविधा 70 साल से अधिक के लोगों को मुहैया करवाई जा सकती है, जो पहले 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष के पुरुषों के लिए थी. इसके पीछे का मुख्य कारण बुजुर्गों के लिए सब्सिडी बरकरार रखते हुए रियायतों देने से रेलवे पर पड़ने वाले वित्तीय भार का समायोजन करना है. रेलवे की तरफ से मार्च 2020 से पहले वरिष्ठ नागरिकों के मामले में महिलाओं को 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में सफर पर 40% की छूट दी जाती थी.

दोबारा से शुरू की जाएगी यह सेवा

एक सूत्र ने कहा कि हम समझते हैं कि इन रियायतों से बुजुर्गों की सहायता होती है, जिस वजह से हम इन रियायतों को पूरी तरह से बंद नहीं कर रहे. रेलवे एक बार फिर से इन सेवाओं को शुरू करने पर विचार कर रही है. सभी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना भी शुरू की जाएगी, जिससे उच्च राजस्व उत्पन्न करने में सहायता मिलेगी. बता दें कि फिलहाल यह योजना 80 ट्रेनों में लागू है.

यह भी पढ़े -   केंद्रीय कर्मचारियों के लिए जरूरी खबर, महंगाई भत्ते से पहले सरकार ने किया यह बड़ा बदलाव

प्रीमियम तत्काल योजना रेलवे की तरफ से शुरू किया गया एक कोटा है, जो कुछ सीटें गतिशील किराया मूल्य निर्धारण के साथ आरक्षित करता है. यह कोटा अंतिम समय में यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों की सुविधा के लिए है, जो थोड़ा अतिरिक्त खर्च करने को तैयार है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!