राज्यसभा की 57 सीटों के लिए 10 जून को वोटिंग, हरियाणा की दो सीटों के लिए होगा चुनाव

नई दिल्ली | चुनाव आयोग ने राज्यसभा की सीटों के लिए चुनाव का ऐलान कर दिया है. चुनाव आयोग के मुताबिक 15 राज्यों की कुल 57 राज्यसभा सीटों पर 10 जून को मतदान होगा. इन सीटों पर उत्तर प्रदेश काफी अहम है. क्योंकि यूपी की 11 सीटें खाली हो रही हैं, जिन पर राज्यसभा चुनाव होने हैं.

sarpanch election chunav

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी, कांग्रेस नेता अंबिका सोनी, जयराम रमेश, कपिल सिब्बल और बहुजन समाज पार्टी के सतीश चंद्र मिश्रा उन सदस्यों में शामिल हैं जिनका कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इन सदस्यों का कार्यकाल 21 जून से 1 अगस्त के बीच समाप्त हो रहा है.

इनमें आंध्र प्रदेश की 4 सीटें, तेलंगाना की 2 सीटें, छत्तीसगढ़ की 2 सीटें, मध्य प्रदेश की 3 सीटें, तमिलनाडु की 6 सीटें, कर्नाटक की 4, ओडिशा की 3, महाराष्ट्र की 6 सीटें, पंजाब की 4, राजस्थान की 4, उत्तराखंड की 1, बिहार की 5, हरियाणा की 2 सीटों पर मतदान होगा.

यह भी पढ़े -   मोदी सरकार जल्द देने वाली है केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, डीए में होगी इतने प्रतिशत की वृद्धि

नामांकन पत्रों की जांच की तिथि 1 जून निर्धारित की गई है. वहीं नाम वापस लेने की अंतिम तिथि 3 जून है. सभी 57 सीटों पर 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. वोटों की गिनती 10 जून को शाम 5 बजे होगी.

इस दिन जारी होगा नोटिफिकेशन

मतदान की अधिसूचना 24 मई को जारी की जाएगी और मतदान 10 जून को होगा. मौजूदा नियम के अनुसार मतों की गिनती मतदान समाप्त होने के एक घंटे बाद होगी. जुलाई में किसी समय होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में अधिकांश नवनिर्वाचित सदस्यों के मतदान करने की उम्मीद है.

यह भी पढ़े -   रेलवे कर्मचारियों के लिए डबल खुशी, भत्ते में एकसाथ 14 फीसदी की बंपर हाइक

पूर्व राज्यसभा सदस्य ने कही ये बात

पूर्व राज्यसभा सदस्य संभाजीराजे छत्रपति ने घोषणा की है कि वह संसद के उच्च सदन के लिए अगला चुनाव एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में लड़ेंगे. उन्होंने इस दौरान एक नए संगठन ‘स्वराज’ की स्थापना की घोषणा की है.उन्होंने कहा कि राज्यसभा में मनोनीत होने के बाद अपने छह साल के कार्यकाल में मैंने जो काम समाज के लिए किया है, उसे देखते हुए मैं फिर से राज्यसभा सदस्य बनने का हकदार हूं और मुझे यकीन है कि मुझे समर्थन मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!