अब टेक्निकल एजुकेशन में निपुण होंगे स्कूली छात्र, हरियाणा के स्कूलों में स्थापित होगी ICT लैब

सिरसा | हरियाणा में सरकारी स्कूलों के छात्रों को प्राइवेट स्कूलों की तर्ज पर तकनीकी शिक्षा में निपुण बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से प्रदेश के सरकारी स्कूलों में इन्फॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी लैब (ICT) स्थापित की जाएगी. ये लैब कम्प्यूटर समेत अन्य तकनीकी चीजों से लैस होगी जहां स्कूली छात्र कम्प्यूटर शिक्षा में निपुण होकर आज के इस आधुनिक युग में अपने आप को अग्रिम पंक्ति में खड़ा कर सकेंगे. सिरसा जिले में ICT लैब स्थापित करने का काम शुरू हो चुका है और ज़िले के 31 स्कूलों में से 6 में लैब स्थापित हो चुकी है.

Haryana Tablet Yojana Student

विषय की मिलेगी सम्पूर्ण जानकारी

एक स्कूल में स्थापित होने वाली ICT लैब में 9 कम्प्यूटर, 3 CPU, एक प्रिंटर व एक 50 इंच LED स्थापित की जा रही है. ICT लैब की विशेषता यह होगी कि सरकारी स्कूलों के छात्र क्लास के दौरान एजुकेशनल वीडियो के माध्यम से विषय की सम्पूर्ण जानकारी हासिल कर सकेंगे. इसके साथ ही सेटेलाइट के जरिए छात्रों को सब्जेक्ट एक्सपर्ट से पढ़ने का भी मौका मिलेगा.

तकनीकी शिक्षा में निपुण होंगे बच्चे

समग्र शिक्षा अभियान, सिरसा के जिला प्रोग्रामर नीरज मक्कड़ ने बताया कि जिले के 31 स्कूलों में ICT लैब स्थापित होगी जिनमें से 6 स्कूलों में लैब स्थापित होने का सौ फीसदी काम पूरा हो चुका है. उन्होंने बताया कि जल्द ही जिलें के बाकी स्कूलों में भी लैब स्थापित कर दी जाएगी ताकि स्कूली छात्रों को तकनीकी शिक्षा में निपुणता हासिल हो सकें.

यह भी पढ़े -   अब हरियाणा बोर्ड के स्कूलों में एडमिशन के वक्त देना होगा ये दस्तावेज, CBSE बोर्ड की तर्ज पर लिया गया फैसला

परीक्षा की तैयारी में होगी आसानी

समग्र शिक्षा अभियान, सिरसा के जिला परियोजना समन्वयक बूटाराम ने बताया कि शिक्षा विभाग सरकारी स्कूलों में छात्रों को तकनीकी शिक्षा में निपुणता देने के लिए नित नई योजना ला रहा है,जो छात्रों के उज्ज्वल भविष्य को संवारने में मदद करेगा. ये लैब स्थापित होने से पढ़ाई के दौरान छात्रों को रोजाना नई रोचक जानकारी मिलेगी. छात्र एजुकेशनल वीडियो भी देख सकेंगे जिससे छात्रों को सब्जेक्ट को समझ कर परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!