KMP Expressway के साथ- साथ हरियाणा में बिछेगी नई रेल लाईन, इन 5 जिलों को होगा फायदा

सोनीपत | हरियाणा की मनोहर सरकार सड़क कनेक्टिविटी मजबूत करने के साथ ही प्रदेश में रेलवे लाइनों का भी जाल बिछा रही है. 2014 में हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने के बाद से ही प्रदेश को कई नई रेलों की सौगात मिली है तो वहीं प्रदेश सरकार ने भी अनेक नई लाइनें बिछाकर लोगों को रेल सेवा का तोहफा दिया है. इसी दिशा में प्रदेश सरकार के प्रयास लगातार जारी है और अब हरियाणा में एक और नई रेलवे लाईन बिछने जा रही है.

यह भी पढ़े -   28 अगस्त को विकास की नई इबारत लिखेगा हरियाणा, पीएम मोदी रखेंगे Maruti व सुजुकी प्लांट की आधारशिला

Indian Railway Train

बता दें कि कुंडली- मानेसर- पलवल एक्सप्रेस-वे के साथ रेल लाईन बिछाने का जो सपना प्रदेश सरकार ने देखा था, वो अब बहुत जल्द पूरा होने जा रहा है. रेलवे लाईन बिछाने की परियोजना को पंख लगाने के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. राष्ट्रीय राजधानी से सटे सोनीपत जिले के 18 गांवों की 112.33 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है और राजस्व विभाग के अधिकारी जमीन की कीमत तय करने में जुट गए हैं. जमीन की कीमत तय होते ही किसानों को मुआवजा देकर रेलवे लाईन बिछाने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

इन 5 जिलों को मिलेगा फायदा

केएमपी एक्सप्रेस-वे के साथ-साथ ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनने से वैसे तो लाखों लोगों को फायदा पहुंचेगा लेकिन हरियाणा के पांच जिलों पलवल, नूंह, गुरुग्राम, झज्जर और सोनीपत के लोगों को भी विशेष फायदा होगा. यह रेलवे लाईन पलवल रेलवे स्टेशन से शुरू होकर सोनीपत के हरसाना कलां तक बिछाई जाएगी. 121.7 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर पर करीब 5617 करोड़ रुपए की लागत राशि खर्च होगी. इस नए रेलवे कॉरिडोर के निर्माण से इन क्षेत्रों में उद्योगों के विकास को गति मिलेगी.

यह भी पढ़े -   सोनीपत में लगेगा मारुति-सुजुकी कंपनी का प्लांट: बनेंगी इलेक्ट्रिक कारें, पीएम मोदी 28 अगस्त को करेंगे उदघाटन

हरसाना कलां स्टेशन बनेगा जंक्शन

हरियाणा ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर बनाने के लिए हरसाना कलां रेलवे स्टेशन को जंक्शन का रूप दिया जाएगा. इसके बाद जिले में तुर्कपुर व खरखौदा में रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे. इसके बाद जसौर खेड़ी, मांडौठी, बादली, देवरखाना, बाढ़सा, न्यू पातली, मानेसर, चंदला डूंगरवास, धूलावट, सोहना, सिलानी व न्यू पलवल में स्टेशन बनाए जाएंगे. रेलवे लाइन बिछने से गुरुग्राम, मानेसर, सोहना, फर्रुखनगर, खरखौदा व सोनीपत औद्योगिक क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को फायदा होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!