अमेरिका व जापान सहित 8 देशों में पहुंचेगा, सोनीपत के टमाटर की प्यूरी का स्वाद

सोनीपत । सोनीपत में तैयार होने वाले टमाटर की प्यूरी अब अमेरिका व जापान सहित 8 देशों को निर्यात की जाएगी. बता दें कि जिले में प्यूरी बनाने का प्लांट पिछले साल शुरू किया गया था. जिसको ट्रायल के बाद बंद कर दिया गया था. अब प्यूरी बनाने का काम बड़े स्तर पर शुरू हो जाएगा. इसके साथ ही इसका निर्यात भी किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   पॉजिटिविटी दर के मामले में हरियाणा गोवा के बाद दूसरे स्थान पर

sonipat tamatar news

सोनीपत के टमाटर की प्यूरी का स्वाद अमेरिका तक 

जिससे जिले के टमाटर उत्पादकों की आमदनी बढ़ सकेगी. जिले में सस्ती कीमत पर बिक रहा टमाटर अब अच्छी कीमत पर बिकेगा. सोनीपत व दिल्ली की मंडियों में इनका टमाटर ₹10 किलो बिक रहा है. लोगों को फुटकर मे टमाटर ₹30 किलो मिल रहा है. टमाटर के रेट में बड़ा उतार-चढ़ाव बना रहता है. इस पैकेजिंग यूनिट को दो करोड़ की लागत से बनाया जाएगा. इसमें सरकार का 40% अनुदान है. अप्रैल के पहले सप्ताह में इस यूनिट पर काम शुरू हो जाएगा.

यह भी पढ़े -   मिले पैडमैन ऑफ हरियाणा से, प्रवासी परिवारों के घर जाकर बांट रहे सेनेटरी पैड

पिछले साल ही इसके ट्रायल कार्य शुरू किया गया था. इसमें प्रति घंटे 1000 किलो टमाटर की प्यूरी तैयार की जा सके . इसके लिए विदेशों से आर्डर मिलने भी शुरू हो गए है. पैकेजिंग यूनिट के मालिक राहुल चौहान ने बताया कि हमने टमाटर की प्यूरी बनाने की पैकेजिंग यूनिट लगाई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!