Delhi Weather: दिल्ली में हुआ ठंड का एहसास, अगले 6 दिनों में बढ़ेगी ठंड

नई दिल्ली | दिल्ली एनसीआर में महसूस की गई ठंड, मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार बुधवार का अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम 16 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार दिल्ली में दिन में मौसम साफ रहेगा. शाम के समय आने वाले दिनों में ठंड बढ़ने का अनुमान लगाया है. दिल्‍ली-एनसीआर में 1 नवंबर तक न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. दिल्ली में ठंडक ने गुरुवार को ही दस्तक दे दी थी. वहीं, अधिकारियों ने बताया कि पराली जलाने के मामलों में वृद्धि की वजह से आने वाले 5 दिनों में वायु गुणवत्ता खराब स्थिति में पहुंच  सकती है.

यह भी पढ़े -   जानिये, ऐसी दुकान के बारे में जहां ना दरवाजा ना दुकानदार, ग्राहक समान लेकर खुद रख जाते है पैसे

COLD SARDI

दिल्ली एनसीआर में बढ़ती ठंड

मौसम विभाग ने इसी तरह का मौसम अगले 6 दिनों तक रहने का अनुमान लगाया है.  अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम  तापमान 14 डिग्री सेल्सियस रहेगा. दिल्ली एनसीआर में सुबह शाम ठंड का एहसास होने लगा है. लोग दिन के समय में भी गर्म कपड़े पहन कर घूमते नजर आए. कुछ लोगों ने रात के समय में गरम कंबल ओढ़ने शुरू कर दिए हैं. बदलते मौसम के साथ लोगों को जुखाम और खासी भी हो रही है सभी को बदलते मौसम को ध्यान में रखते हुए अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना जरूरी है.

जानिए दिल्ली में बढ़ती ठंड के कारण

दिल्ली एनसीआर में बढ़ रही ठंड के प्रमुख कारण पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी है. पहाड़ों पर होने वाली बर्फ बारे में बढ़ोतरी होने के कारण  दिल्ली में ठंड महसूस की गई है. मौसम विभाग ने यह भी बताया कि आने वाले दिनों में दिल्ली में वायु प्रदूषण की स्तिथि खराब श्रेणी में पहुंच सकती है.

यह भी पढ़े -   कुतुबमीनार में मौजूद इस स्तंभ को कहते हैं रहस्यमई स्तंभ, इसका इतिहास है 1600 साल से भी अधिक पुराना

जानिए क्या है साफ हवा के मानक

शून्य से लेकर 50 के बीच तक एयर क्वालिटी इंडेक्स अच्छा माना जाता है. 51 और 100 के बीच को संतोषजनक माना जाता है., 101 और 200 मध्यम, 201 और 300 खराब, 301 और 400 बहुत खराब, और 401 और 500 को बेहद गंभीर माना जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!