हरियाणा के इन जिलों में आज और कल बूंदाबांदी के आसार, भीषण गर्मी से मिलेगी राहत

हिसार | हरियाणा प्रदेश में मौसम एक बार फिर से अंगड़ाई लेने जा रहा है. आने वाले एक- दो दिनों में उत्तरी व पश्चिमी हरियाणा में हीट वेव से राहत मिलने के आसार नजर आ रहे हैं, जिससे लोगों को भीषण गर्मी से कुछ हद तक निजात मिलेगी. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. मदन खिचड़ ने बताया कि प्रदेश में मौसम शुक्रवार तक खुश्क बने रहने तथा तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है मगर पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से शुक्रवार देर रात्रि से हवा में बदलाव पश्चिमी से दक्षिण पूर्वी होने से मौसम में हल्का बदलाव आने की संभावना बनी हुई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के इन जिलों में अगले तीन घण्टों में होगी बारिश, जाने जिलों के नाम

weather barish

डॉ मदन खिचड़ ने बताया कि 21 व 22 मई को ज्यादातर क्षेत्रों में धूल भरी हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं और इसके साथ ही उत्तर व पश्चिम क्षेत्र में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल सकती है. वहीं मानसून की बात करें तो भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय निदेशक डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि मौसम विज्ञान में प्री- मानसून नहीं होता है, मगर हम मानसून के पहले के सीजन को प्री- मानसून की संज्ञा दे देते हैं.

उन्होंने बताया कि अभी मानसून केरल तक भी नहीं पहुंचा है. 27 मई के आसपास मानसून केरल में दस्तक दे सकता है. इसके बाद हरियाणा तक पहुंचने में जुलाई के पहले सप्ताह तक का समय लग जाता है. मगर मानसून वास्तव में हरियाणा में कब तक दस्तक देगा यह कहना अभी जल्दबाजी होगी.

यह भी पढ़े -   Weather Update: हरियाणा में सक्रिय हो रहा है मॉनसून, इन तीन दिनों में भारी बारिश के आसार

पश्चिमी व उत्तरी हरियाणा में यह जिले आते हैं

इस दौरान पश्चिमी क्षेत्रों में ( चरखी दादरी, भिवानी, जींद, हिसार, फतेहाबाद, सिरसा) व उत्तरी क्षेत्रों में (चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, कैथल) में कुछेक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी होने की संभावना है, जिसके चलते दिन के तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!