हरियाणा में 25 मई से शुरू होगा नौतपा, जानिए क्या गर्मी से अब मिलेगी राहत ?

चंडीगढ़ । रिकॉर्ड तोड़ गर्मी के चलते इन दिनों एसी, कूलर, फ्रिज समेत गर्मी से राहत देने वाले तमाम उत्पाद फेल होते नजर आ रहे हैं. जब आप घर से बाहर निकलते हैं, तो गर्मी ने जीना आपका मुश्किल कर दिया है और घर में गर्मी से पैदा हुई बेचैनी नहीं जीने देती. वहीं बुजुर्गों का कहना है कि इस बार अप्रैल और मई के महीनों में गर्मी के हालात बने हुए हैं. ऐसा उन्होंने पिछले कई सालों में नहीं देखा था. वहीं नौतपा की गर्मी का अहसास होना अभी बाकी है.

Garmi 3

सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में गोचर करने से नौतपा शुरू हो जाता है. जैसे ही सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है, पृथ्वी का तापमान तेजी से बढ़ने लगता है. इस परिवर्तन के कारण पंद्रह दिनों से पहले के नौ दिन सबसे गर्म होते हैं. इन पहले नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है. ज्योतिषियों के अनुसार इस बार नौतपा का प्रभाव 14 दिनों तक रहेगा.

नौतपा में 26 मई को अपरा एकादशी व्रत, 27 मई को मधुसूदन द्वादशी प्रदोष व्रत, 29 मई को खराब पूजन अमावस्या, 30 मई को सोमवती अमावस्या और 2 जून को महाराणा प्रताप जयंती है. ज्योतिषाचार्य पं.वीरेंद्र शर्मा और पं.गुलशन शर्मा के अनुसार नौतपा के नौ दिनों के दौरान यदि तापमान अधिक रहता है, तो यह सीजन की अच्छी बारिश का संकेत है. नौतपा का वर्णन ज्योतिष के सूर्य सिद्धांत और श्रीमद्भागवत में भी मिलता है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने मुआवजा राशि में बढ़ोतरी के साथ लिए 2 बड़े फैसले, किसानों में खुशी की लहर

25 मई को दोपहर 2.50 बजे सूर्य रोहिणी नक्षत्र में आएगा. सूर्य देव 8 जून को सुबह 6.40 बजे तक रोहिणी नक्षत्र में रहेंगे. नौतपा शुरू होने से पहले ही राहु मेष राशि में, शुक्र ग्रह की युति, वृषभ राशि में सुर्य, बुध ग्रह की युति, मंगल, मीन राशि में मंगल, चंद्र बृहस्पति की युति रहेगी. कुंभ राशि में स्वग्रगी शनि और केतु ग्रह तुला राशि में गोचर करेंगे. राहु और शुक्र की सातवीं दृष्टि केतु पर पूर्ण होगी रहेगी. 26 मई को चंद्रमा आधी रात को अपनी राशि बदल देगा.

यह भी पढ़े -   शराब बिक्री से खजाना भरने की तैयारियों में जुटी हरियाणा सरकार, ठेकों की ऑनलाइन बिक्री शुरू

नौतपा के बीच में चंद्रमा वृष राशि में सूर्य के साथ रहेगा. 29 मई से 1 जून तक वे वृषभ राशि में एक साथ रहेंगे. ऐसे में इन तीन दिनों में गर्मी अपना तेवर दिखाएगी. चंद्रमा 5 जून तक मिथुन और कर्क राशि में रहेगा. ऐसे में 5 जून तक गर्मी तेज रहेगी. 6 से 8 जून तक चंद्रमा सिंह राशि में रहेगा. इन तीन दिनों में तेज हवा चलेगी. गर्मी में राहत मिलेगी लेकिन बारिश नहीं होगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!