अब गर्मियों की छुट्टियों में मस्ती के साथ पढ़ाई भी करेंगे छात्र, जानें क्या है सरकार की योजना

यमुनानगर | गर्मियों की छुट्टियों में बच्चों की शिक्षा को लेकर प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. इसके तहत अब 10 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्र घर पर ही टैब से आनलाइन पढ़ाई करते नजर आएंगे जिससे घर पर ही छात्रों को स्कूल जैसे वातावरण का अहसास होगा. घर पर ही पढ़ाई करते छात्र स्कूल वाली फीलिंग लें सकेंगे. इस संबंध में सरकार की ओर से आदेश जारी किए जा चुके हैं.

STUDENT WITH MOBILE

बता दें कि पिछले दो साल से कोविड के चलते छात्रों की पढ़ाई खासी प्रभावित हुई है. ऐसे में सरकार के इस फैसले से शिक्षा गुणवत्ता में सुधार देखने को मिलेगा. इस बार टैब में स्टूडेंट ऐप और टीचर ऐप से पढ़ाई करवाई जाएगी. ऐप में पूरा डाटा रहेगा कि टीचर की ओर से कितना पढ़ाया गया और छात्र ने कितनी पढ़ाई की.

आनलाइन ही शंका को दूर कर सकेंगे छात्र

गर्मियों की छुट्टियों में आनलाइन पढ़ाई के दौरान छात्र को यदि किसी सब्जेक्ट से संबंधित कोई परेशानी या शंका है तो वह इसे आनलाइन पूछ सकेगा. जब तक संबंधित टीचर द्वारा उक्त शंका को दूर नहीं किया जाएगा, तब तक वह आनलाइन डेशबोर्ड पर अध्यापक के स्तर पर पेंडिंग शो होता रहेगा जो कि आइटी सेल में रिकार्ड रहेगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: बुनियाद योजना का पंजीकरण इस दिन से होगा शुरू, ऐसे करें आवेदन

मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट में रहेगी पल-पल की रिपोर्ट

टीचर्स और स्टूडेंट्स की ओर से टैब का कितना उपयोग किया गया, इसकी पूरी जानकारी मोबाइल डिवाइस मैनेजमेंट साफ्टवेयर में रहेगी. स्कूल इंचार्ज इसकी मॉनिटरिंग करेंगे कि टीचर और छात्र टैब का समुचित उपयोग कर रहे हैं या नहीं. स्कूल इंचार्ज ही आनलाइन टीचर डायरी को चेक और अप्रूव करेंगे कि बच्चे और टीचर ने क्या पढ़ा या पढ़ाया गया है. इसकी रिपोर्ट रियल टाइम में एमडीएम साफ्टवेयर से प्रिंसिपल, बीइओ, डीइओ, डीएसइ और सीएम आफिस को उनके डैशबोर्ड पर मिलती रहेगी.

यह भी पढ़े -   स्कूली बच्चों की पढ़ाई के लिए ढाई लाख टैबलेट और खरीदेगी हरियाणा सरकार, जल्द निकाला जाएगा टेंडर

वहीं सरकार के इस फैसले पर छात्रों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा है कि छुट्टियों में मस्ती करने के साथ- साथ पढ़ाई करने का भी मौका मिलेगा, जिससे वार्षिक परीक्षा में अच्छे नंबर लेने में मदद मिलेगी. वहीं जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि सरकार ने ये फैसला इसलिए लिया है ताकि छात्र और टीचर छुट्टियों में ही टैब के उचित संचालन को लेकर परिपक्व हो जाएं और जुलाई से बेझिझक टैब का प्रयोग कर सकें.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!