हरियाणा के यमुनानगर के मुख्य मार्गो का किया जाएगा सुंदरीकरण, फैंसी लाइट व डिजाइनर डिवाइडरों से चमकेगी सड़कें

यमुनानगर | हरियाणा के यमुनानगर की मुख्य तीन सड़कों को मॉडर्न सड़कों में तब्दील किया जाएगा. रेलवे रोड जगाधरी के अग्रसेन चौक से रक्षक विहार चौक तक शहीद भगत सिंह चौक से रेलवे वर्कशाप चौक तक का सुंदरीकरण किया जाना है. यमुनानगर में तीन मार्गों का सुंदरीकरण होगा. यमुनानगर नगर निगम एरिया के तीन मुख्य मार्गों के सुंदरीकरण की योजना है. इन मार्गों पर जहां फैंसी लाइटें लगाई जाएंगी. वहीं, डिवाइडर व सड़क के किनारों पर पौधे रोपित किए जाएंगे. तीनों मार्गों के सुंदरीकरण की योजना को प्रशासनिक स्वीकृति मिल गई है. जल्द ही टेंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी.

यह भी पढ़े -   रेलवे ने 30 ट्रेनों को किया रद्द, सर्दी में सफर करना होगा मुश्किल

Highway

 योजना के मुताबिक शहर के सबसे व्यस्त मार्ग रेलवे रोड (रेलवे स्टेशन से बु‌ड़िया चौक), जगाधरी के अग्रसेन चौक से रक्षक विहार चौक तक, शहीद भगत सिंह चौक से रेलवे वर्कशाप चौक तक सुंदरीकरण किया जाना है. इसका कारण वर्तमान में उन सड़कों की खराब हालत होना है.

तीनों मार्गों के डिवाइडरों पर पुरानी स्ट्रीट लाइटों को उतारकर नई फैंसी लाइट लगाई जाएगी. ये लाइटें बहुत आकर्षक व डिजाइनदार होगी. साथ ही तीनों मार्गों के डिवाइडरों पर पौधे रोपित किए जाएंगे. जिससे सड़कों पर हरियाली होगी. इसके अलावा सड़कों पर जो पौधे पहले से लगे हुए है, उनकी भी अच्छे ढंग से कटिंग कर सुंदरता बढ़ाई जाएगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग द्वारा छात्राओं के लिए फ्री बस सेवा शुरू करने के लिए पत्र जारी

चारों मार्गों के सुंदरीकरण के लिए सड़कों पर सफेद पट्टी, चौकों पर जेब्रा क्रासिंग, कैट आई, ‌रिफ्लेक्टर व अन्य यातायात सूचक भी लगाए जाएंगे. इससे जहां शहर की यातायात व्यवस्था में सुधार होगा. वहीं, शहर की सड़कों की सुंदरता को चार चांद लगेंगे. सड़कों के सुंदरीकरण के लिए मार्गों के किनारे इंटरलाकिंग टाइलें लगाई जाएंगी. वहीं, पानी निकासी के लिए अंडरग्राउंड नालियों का निर्माण किया जाएगा.

 वर्तमान स्थिति नहीं है ठीक

 तीनों मार्गों के अभी के हालातों की बात की जाएं तो बुड़िया चौक से अग्रसेन चौक तक कई स्ट्रीट लाइटें खराब हैं. डिवाइडर जगह जगह से टूटा हुआ है. सड़क किनारे कई जगह मिट्टी व कई स्थानों पर कीचड़ जमा रहता है. इसके अलावा रेलवे रोड पर शहीद भगत सिंह चौक से रेलवे स्टेशन चौक तक अतिक्रमण है. कई जगह डिवाइडर टूटा हुआ है. इसी तरह वर्कशाप रोड पर कई जगह अतिक्रमण है.

यह भी पढ़े -   वरिष्ठ पत्रकार विनोद दुआ का हुआ निधन, कल लोधी श्मशान घाट में होगा अंतिम संस्कार

वर्तमान स्थिति के एकदम विपरीत इन तीनों मार्गों का सुंदरीकरण करने की योजना है. सड़कों को चमचमाती व सुंदर दिखने वाली सड़कों में शामिल करना चाहती हैं हरियाणा सरकार , इस विषय को ध्यान में रखकर इस योजना को बनाया गया है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!