इस पोर्टल पर जल्द से जल्द करवा ले रजिस्ट्रेशन, 2 लाख रुपए के बीमा समेत मिल रहें हैं अनेकों फायदे

कैथल | कैथल उपायुक्त प्रदीप दहिया ने केंद्र सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना के बारे में लोगों से जानकारी शेयर की है. उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों, कामगारों व छोटे तथा मध्यम किसानों आदि की सहायता करने के उद्देश्य से ई- श्रम योजना शुरू की गई है. इस योजना के तहत 16 से 59 वर्ष की आयु वर्ग के इनकम टैक्स नहीं भरने वाले और जिन्हें ईपीएफओ एवं ईएसआईसी का लाभ नहीं मिल रहा है, ऐसे असंगठित क्षेत्र के श्रमिक, कामगार तथा छोटे एवं मध्यम किसान आदि ही अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

यह भी पढ़े -   PM Kisan Yojana: इस दिन तक आएगी पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त, पहले पूरा करना होगा यह काम

MANREGA

उपायुक्त ने बताया कि इस योजना के तहत रजिस्टर्ड व्यक्ति का दो लाख रुपए तक का दुर्घटना बीमा मुफ्त होगा और स्थाई अंग- भंग होने पर उसे एक लाख रुपए तक की सहायता राशि प्रदान की जाएगी. उन्होंने कहा कि इस श्रेणी के तहत जो भी पात्र लोग हैं वो जल्द से जल्द अपना ई- श्रम पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करवाएं और सरकार की योजना का लाभ उठाएं.

CSC सेंटर पर करवाएं रजिस्ट्रेशन

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि योजना का लाभ उठाने के लिए व्यक्ति को अपने नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बिल्कुल निशुल्क रहेगी. व्यक्ति खुद भी पोर्टल eshraam.gov.in पर जाकर अपना व अपने परिवार के सदस्यों का रजिस्ट्रेशन कर सकता हैं. उन्होंने बताया कि ई- श्रम योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिकों की श्रेणी में छोटे और मध्यम किसान, मनरेगा योजना के श्रमिक, खेतों में काम करने वाले मजदूर, सब्जी- फल रेहड़ी लगाने वाले, भवन निर्माण कार्य करने वाले, आशा वर्कर, आटो- रिक्शा चालक, प्रवासी श्रमिक, दूध विक्रेता आदि आते हैं.

यह भी पढ़े -   Super-100 परीक्षा के लिए 31 मई तक करें आवेदन, मिलेगी IIT और NEET की फ्री कोचिंग

उपायुक्त प्रदीप दहिया ने बताया कि रजिस्ट्रेशन करवाने वाले व्यक्तियों को ई- श्रम कार्ड मिलेगा, जिससे अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में भी उन्हें मदद मिलेगी. ई- श्रम पोर्टल के जरिए सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का एकीकरण किया जाएगा ताकि श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार मिलने में सहायता प्राप्त हो सके.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!