Post Office SCSS Yojana : इस योजना में 5 साल के निवेश पर मिलेंगे ₹14 लाख

नई दिल्ली । भारत में रहने वाले वरिष्ठ नागरिक व्यक्तिगत रूप से या संयुक्त रूप से इस पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में एकमुश्त राशि जमा कर सकते हैं. इससे टैक्स लाभ के साथ साथ नियमित आय भी प्राप्त कर सकते हैं. बता दे कि पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना का लाभ 60 साल से अधिक आयु का कोई भी व्यक्ति उठा सकता है. इस योजना की समय सीमा 5 वर्षों की होती है.

यह भी पढ़े -   अच्छी खबर: रसाई गैस सिलेंडर पर फिर शुरू हुई सब्सिडी, जानिए कितने रूपए मिलेगी सब्सिडी

Post Office

जानिए पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक बचत योजना के बारे में 

वही एक बार मैच्योरिटी हो जाने के बाद एक निवेशक के पास निवेश की अवधि को 3 साल और बढ़ाने का विकल्प होता है. जमाकर्ता को खाते में INR 1,000 के गुणको में निवेश करना होगा. INR अधिकतम सीमा 15 लाख निर्धारित की गई. पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक योजना कई तरह की  स्कीमे चलाता है. इसमें सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग स्कीमें है. अगर आप भी कोरोना संकट में पैसे लगाने का प्लान बना रहे हैं तो आप कुछ ही सालों में लखपति बन सकते हैं. इस योजना के तहत 7.4 फ़ीसदी की दर से ब्याज मिलता है.

यह भी पढ़े -   26/11 मुंबई हमले के 13 साल, जानें क्या हुआ था उस दिन

यदि वरिष्ठ नागरिक एकमुश्त ₹10 लाख से पोस्ट ऑफिस वरिष्ठ नागरिक योजना में निवेश करते हैं तो 7.4% प्रतिवर्ष की दर से 5 साल बाद निवेशकों को कुल 14,28,964 रूपये मिलते है. आपको ब्याज के रूप में ₹4,28,964 का लाभ मिलता है. इस योजना में खाता खोलने के लिए न्यूनतम राशि ₹1000 है जो कि 15 लाख रुपए से अधिक हो सकती है. वहीं यदि खाता खोलने की राशि ₹1 लाख से कम है तो इसे नगद भुगतान करके खोला जा सकता है और ₹1 लाख से अधिक का भुगतान चेक द्वारा किया जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!