हरियाणा में व्यापारियों के लिए फिर शुरू हुई यह योजना, प्राकृतिक आपदा से हुएं नुकसान की हो सकेगी भरपाई

चंडीगढ़ | हरियाणा की मनोहर सरकार ने व्यापारियों को एक बड़ा तोहफा दिया है. रिन्यू न होने के कारण बंद पड़ी मुख्यमंत्री व्यापारी क्षतिपूर्ति बीमा योजना को फिर से शुरू कर दिया गया है. इस योजना के शुरू होने से प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुक़सान की भरपाई हो सकेगी. इसका लाभ सभी पंजीकृत छोटे और मध्यम कारोबारियों, दुकानदारों, स्वरोजगार वाले व्यक्तियों को मिल सकेगा.

Salary Rupee

इन परिस्थितियों में मिलेगा लाभ

बता दें कि सरकार ने यह योजना साल 2018 में शुरू की थी लेकिन रिन्यू न होने के चलते काफी समय से इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा था. अब बीमा कंपनी को इसका टेंडर अलॉट कर दिया गया है. अब कारोबार में आग, बाढ़ और भुकंप आदि से होने वाले नुकसान की भरपाई इस योजना के तहत कवर हो सकेगी. अन्य कारणों से होने वाले कारोबार के नुकसान की भरपाई इस योजना के तहत नहीं की जाएगी.

बता दें कि बहादुरगढ़ में जुता उद्योग, पानीपत में कंबल उद्योग व यमुनानगर में प्लाईवुड उद्योग काफी विख्यात है. अक्सर ऐसी जगहों से आगजनी की घटनाएं सामने आती रहती है, जिसके चलते व्यापारियों को काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ता है. ऐसी विकट परिस्थितियों में कारोबार को राहत देने के लिए यह योजना शुरू की गई है.

यह भी पढ़े -   कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने किया ऐलान: इस दिन जारी होगी पीएम किसान निधि की 11वीं किस्त

कितना टर्न ओवर कितनी क्षतिपूर्ति

टर्नओवर              क्षतिपूर्ति

• 0 से 50 लाख : पांच लाख

• 51 से 57 लाख : 10 लाख

• 76 लाख से एक करोड़ : 15 लाख

• एक करोड़ से डेढ करोड़ : 20 लाख

• डेढ करोड़ से ऊपर : 25 लाख रुपये

यह भी पढ़े -   सीएम खट्टर की प्रेस कॉन्फ्रेंस: पानी-बिजली की समस्या पर कही ये बात, भ्रष्टाचार नहीं करेंगे बर्दाश्त

व्यापारी कल्याण बोर्ड के चेयरमैन राम निवास गर्ग ने बताया कि व्यापारियों को अब मुख्यमंत्री लघु व्यापारी बीमा योजना का लाभ फिर से मिलना शुरू हो रहा है. जिन व्यापारियों के माल का किसी वजह से नुकसान हो जाता है, उसकी क्षतिपूर्ति के लिए बीमा कंपनी उनकी आर्थिक मदद करेगी.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!