राजधानी में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से केवल एक मीटर नीचे

नई दिल्ली | बारिश से कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं. ऐसी ही सम्भावना एनसीआर के इलाकों में भी पैदा हो गयी है. जहां यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. इसके बाढ़ आशंकित खतरे का निशान 205.33 मीटर है. जबकि यमुना नदी रविवार से इस निशान से केवल एक मीटर नीचे ही बह रही है. परन्तु सोमवार श्याम से इसके जलस्तर में हल्की गिरावट देखी गयी है क्योंकि राजधानी दिल्ली, एनसीआर इलाकों अथवा पहाड़ों में निरन्तर हो रही बारिश से यमुना नदी का जलस्तर धीरे-धीरे बढ़ रहा है. जो कल 204.38 मीटर पर पहुंच गया था.

Yamuna River

वहीं उच्च अधिकारियों के मुताबिक हथिनीकुंड बैराज से अभी सामान्य स्तर पर यानि पांच से दस हजार क्यूसेक के बीच पानी नियमित तौर पर छोड़ा जा रहा है जिससे अभी बाढ़ जैसी स्थिति के हालात उत्पन्न नहीं हुए हैं. परन्तु जैसा कि मौसम विभाग ने बताया है, कि अगले कई दिनों तक ऐसे ही बारिश की संभावना बनी रहेगी. तो स्थिति चिंताजनक हो सकती है, परन्तु उससे निपटने के लिए पूरी तैयारी प्रशासन द्वारा की जा चुकी है. मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि सरकार बाढ़ जैसे हालातों को अपने पुख्ता इंतजामों द्वारा आसानी से नियंत्रित कर लेगी.

एनसीआर रीजन में अगले 2 दिन भारी बारिश के आसार

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर समेत पहाड़ी इलाकों में बुधवार से तेज बारिश होने की संभावना है. वरिष्ठ वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि अब मानसून दिल्ली-एनसीआर के पास स्थानांतरित होता जा रहा है. जिसके फलस्वरूप बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से चलने वाली नम हवाएं इस रीजन में 26 से 28 तक भारी बारिश करेंगी. इसलिए अब सरकार को इन हालातों से निपटने के लिये दुरुस्त व्यवस्था कर लेनी चाहिए ताकि बाद में विपरीत परिस्थितियाँ उत्पन्न होने पर आमजनमानस को कोई परेशानी न हो.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!