हरियाणा मे DAP की किल्लत से परेशान हुए किसान, सुबह से ही लग जाती है लम्बी कतारे

सिरसा । सरकारी केंद्रों पर DAP ना मिलने की वजह से किसान नाराज नजर आए. उन्होंने डीएपी खाद के वितरण पर भेदभाव के आरोप लगाए. किसानों ने शुक्रवार सुबह जनता भवन रोड पर मार्केट कमेटी कार्यालय के पास डीएपी से लदे ट्रक को रुकवा कर विरोध जताया. वही उसके बाद किसानों द्वारा जनता भवन के पास सहकारी समिति के कार्यालय के आगे सड़क के बीच बैठकर भी रोष जताया.

yuriya DAP

DAP के लिए लगी लम्बी लाइने 

किसानों ने करीब 2 घंटे तक जाम लगाए रखा, जिस वजह से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ा. करीब 2 घंटे के बाद कृषि विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे. उन्होंने किसानों को डीएपी का वितरण करवाने और सभी किसानों को कूपन जारी करवाने का आश्वासन दिया. तब जाकर किसानों ने जाम हटाया. बाद में किसानों ने खुद ही टोकन काटने में अधिकारियों की सहायता की. वहीं विभागीय अधिकारियों ने कहा कि आज जिन किसानों को कूपन जारी किए गए हैं उन्हें शनिवार को डीएपी उपलब्ध कराई जाएगी.

वही किसान नेता सुरजीत सिंह बेगू ने कहा कि सरकार किसानों को बेवजह ही परेशान कर रही है. किसान सुबह 5:00 बजे से खरीद केंद्र के बाहर खड़े थे, लेकिन केंद्र ने सिर्फ अपने चहेतों को ही कूपन जारी किए. जिसके बाद किसानों ने प्रशासन व सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. किसानों का कहना है कि कभी मंडियों में उपज बेचने के लिए और कभी डीएपी व बीज खरीदने के लिए लाइनों में खड़ा रहना पड़ता है. जिले में शुक्रवार को डीएपी का स्टॉक खत्म हो गया. अब किसानों को इंतजार करना होगा, 15 नवंबर को डीएपी खाद का रैक लगने की उम्मीद है.

गेहूं व सरसों की बिजाई करने वाले किसानों को पर्याप्त मात्रा में खाद ही नहीं मिल रही. किसानों को पहले आए रैक में कूपन देकर 3 या 2 बैग डीएपी दी गई. सहकारी समिति केंद्र व दुकानें खुलने से पहले ही किसानों की डीएपी खाद के लिए लंबी लाइनें लग रही है. किसान केंद्रों के आगे रात व सुबह जल्दी ही आकर लाइन में खड़े हो जाते हैं. बता दें कि सरसों की बिजाई का समय निकल गया है. अभी तक सरसों की जिले में 170 एकड़ में बिजाई हो चुकी है. फिर भी किसान सरसों की बिजाई कर रहे हैं. गेहूं की 7 लाख 30 हजार एकड़ में बिजाई होनी है. अभी तक 15% ही बिजाई हुई है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!