हरियाणा में गर्मी से राहत के नहीं दिख रहे आसार, इस सप्ताह से तापमान में फिर होगी बढ़ोतरी

चंडीगढ़, Haryana Weather | हरियाणा में लगातार तापमान बढ़ रहा है और लोग गर्मी से परेशान हैं. राज्य में दिन का तापमान सामान्य से अधिक रहता है जबकि रात के तापमान में लगातार गिरावट आ रही है. लेकिन आने वाले दिनों में मौसम में बदलाव की संभावना है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक, दिन के तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को आने वाले दिनों में और गर्मी का अहसास होगा. वहीं, रात के समय तापमान में भी गिरावट देखी जा सकती है. रविवार से सोमवार तक तापमान सामान्य रहेगा.

garmi weather mausam

राज्य के कुछ हिस्सों में छिटपुट बारिश भी हो सकती है. चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डॉ. मदन खिचड़ ने कहा कि मानसून टर्फ की धुरी सामान्य स्थिति की ओर होने और कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण मानसूनी हवाओं की दिशा में परिवर्तन के कारण, यह मध्य प्रदेश से राजस्थान की ओर बढ़ने के बजाय उत्तर प्रदेश की ओर बढ़ रहा है.

हरियाणा राज्य में मानसून की गतिविधि में कमी के कारण 14 से 16 सितंबर के दौरान उत्तर और दक्षिण हरियाणा के जिलों में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुई. राज्य में 18 सितंबर तक भी मौसम ऐसा ही रहने की संभावना है. जबकि उत्तरी जिलों (पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल) में छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

इसके साथ ही दक्षिण और पश्चिम जिलों (महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, झज्जर, गुरुग्राम, नूंह, पलवल, फरीदाबाद, रोहतक, सोनीपत, पानीपत, सिरसा, फतेहाबाद, हिसार, जींद, भिवानी) में कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी की संभावना है. लेकिन 19 सितंबर से 21 सितंबर के दौरान राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है. बीच में आंशिक रूप से बादल छाए रहने और हल्की-हल्की हवाएं चलने की संभावना है. इस दौरान दिन के तापमान में मामूली बढ़ोतरी की संभावना है जिस वजह से लोगों को फिर गर्मी का एहसास होने के आसार हैं.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!