हरियाणा CET परीक्षा को लेकर लेटेस्ट अपडेट आई सामने, आयोग सीईटी पास सभी युवाओ को देगा आवेदन करने का मौका

पंचकूला | हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग द्वारा कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (CET) परीक्षा को लेकर बड़ी जानकारी साझा की गई है. आयोग के चैयरमेन भोपाल खदरी ने बताया कि सभी सीईटी पास अभ्यर्थियों को ग्रुप C पदों के लिए आवेदन करने का मौका देगा लेकिन ग्रुप C पदों की लिखित परीक्षा के लिए सिर्फ 4 गुना अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा. उन्होंने बताया कि ग्रुप C पदों के लिए सीईटी स्कोर के केटेगरी अनुसार लिखित परीक्षा बुलाने के लिए प्रावधान प्रदेश सरकार ने कर रखा है. इसलिए आयोग को सिर्फ 4 गुना को ही बुलाना है.

HSSC

भोपाल खदरी ने बताया कि काफी सीईटी अभ्यर्थी यह मांग कर रहे हैं कि सीईटी को पात्रता परीक्षा माना जाए और सभी को ग्रुप सी पदों के लिए लिखित परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाए. मगर यह फैसला आयोग के हाथ में नहीं है बल्कि प्रदेश सरकार के हाथ में है. उन्होंने बताया कि अभी तक सीईटी पॉलिसी में कोई परिवर्तन नहीं हुआ हैं और सिर्फ 3 से 5 गुणा को ही स्क्रीनिंग टेस्ट में बुलाने का प्रावधान है.

भोपाल खदरी ने बताया कि लिखित परीक्षा 95 अंक की है. इसलिए सीईटी पालिसी अनुसार, सामान्य वर्ग के अभ्यर्थियों को 50 फीसदी यानि 47.5 अंक और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को 40 फीसदी यानि 38 अंक लेने आवश्यक है.

OMR सीट जल्द पंजीकृत नंबरों पर अपलोड होगी

भोपाल खदरी ने बताया कि इस समय सीटों की स्क्रीनिंग का काम चल रहा है. अगले सप्ताह जल्द ही अभ्यर्थियों के पंजीकृत नंबरों पर OMR शीट अपलोड कर दी जाएगी. उसके बाद आंसर की अपलोड होगी. कोई भी अभ्यर्थी आंसर की पर दावा, आपत्ति दर्ज करा सकता है. उन्होंने कहा कि आपत्तियों के बाद एनटीए दिसंबर के आखिर तक सीईटी परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर देगा. चैयरमेन ने बताया कि चूंकि चार चरणों में सीईटी परीक्षा का आयोजन किया गया है इसलिए इक्वी परसेंटाइल का फार्मूला नॉरमलाइजेशन के लिए लगाया जाएगा.

सामाजिक-आर्थिक मानदंड के अंक HSSC तय करेगा

चैयरमेन भोपाल खदरी ने बताया कि जब एनटीए सीईटी की लिखित परीक्षा के अंक आयोग को दे देगा तो वे कुल 95 अंकों में प्राप्त होंगे. इन अंकों में सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग जोड़ेगा. इन अंकों को जोड़कर तब हर अभ्यर्थी का सीईटी स्कोर बन जाएगा. अगर किसी को सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक नहीं मिलेंगे तो उसका स्कोर सीईटी की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक ही होंगे.

भोपाल खदरी ने बताया कि सामान्य व आरक्षित वर्ग के लिए निर्धारित अंक से किसी अभ्यर्थी के कम अंक आते हैं तो उसे दोबारा परीक्षा देनी होगी. उन्होंने कहा कि अभ्यर्थियों ने जो दस्तावेज संलग्न किए हैं,उनकी जांच परिवार पहचान पत्र के माध्यम से चल रही है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!