कल अंबाला में पहुंचेंगे 3 राफेल विमान, बढ़ी भारतीय सेना की ताकत

अंबाला । भारत की ताकत अब कई गुना बढ़ने वाली है. विरोधी देशों का जवाब देने के लिए भारत मे अब तीन और राफेल आने वाले है. भारत में राफेलो को 30 मार्च को लाया जाएगा. इसके साथ-साथ अगले महीने भारत में 9 लड़ाकू विमान भी आएंगे. जिससे देश की ताकत काफी गुना बढ़ जाएगी. वही तीन राफेल एक-दो दिन के अंदर अंबाला मे लैंड करने वाले हैं.

Rafel Image

30 या 31 मार्च को अंबाला पहुंचेंगे 3 लड़ाकू राफेल 

भारतीय वायु सेना की टीम फ्रांस से लड़ाकू विमान राफेल को लेने के लिए निकल चुकी हैं. 30 या 31 मार्च को 3 लड़ाकू विमान फ्रांस से अंबाला पहुंचेंगे. इसके बाद अप्रैल में 9 और राफेल देश में मंगाए जाएंगे. इसके लिए डील भी फाइनल हो चुकी है. आज से 5 साल पूर्व 2016 में भारत और फ्रांस के बीच 36 लड़ाकू विमान राफेल को खरीदने के लिए 59 करोड रुपए का सौदा किया गया था. इस कॉन्ट्रैक्ट के मुताबिक फ्रांस की कंपनी ने पहली बार 28 जुलाई को पांच राफेल भारत पहुंचाए थे. इसी के बाद पिछले महीने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राज्यसभा में बताया था कि अब तक 11 राफेल विमान भारत पहुंच चुके हैं. मार्च तक तकरीबन 17 विमान भारत पहुंचेंगे. 2022 तक राफेल का पूरा बेड़ा भारत पहुंच जाएगा. इन राफेलो के कारण हमारी सेना की ताकत कई गुना बढ़ जाएंगी.

यह भी पढ़े -   लॉकडाउन में घर से बाहर जाने के लिए अभी ऐसे ऑनलाइन बनाए पास, जाने पूरी प्रक्रिया

 

जानिए राफेल की खूबियों के बारे में

राफेल की खूबियों की बात करें तो यह लड़ाकू विमान बहुत ही एडवांस है. यह चौथी पीढ़ी का फाइटर जेट है. यह कई रोल निभाने में एक्सपर्ट है. यह 9500 किलोग्राम भार उठाने में सक्षम है. यह अधिकतम 24500 किलोग्राम वजन के साथ उड़ान भर सकता है. इसकी रफ्तार 1389 किलोमीटर प्रति घंटा है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!