आज ही करे Fastag की इस ट्रिक का इस्तेमाल, नहीं करना पड़ेगा दुगना टोल टैक्स का भुगतान

नई दिल्ली | यदि आप भी रोजाना हाईवे पर सफर करते हैं तो आज की यह खबर आपके लिए काफी अहम है.  देश में अब टोल टैक्स का भुगतान करने के लिए अधिकतर लोग FasTag का इस्तेमाल कर रहे हैं. आपकी गाड़ी की विंडशील्ड पर लगे स्टीकर की मदद से टैक्स सीधा फास्टैग खाते से कट जाता है.

FasTag

इस प्रकार करे फास्टैग से टोल टैक्स का भुगतान 

वही इसके लिए आपको बार-बार फास्टैग मे रिचार्ज भी करवाना पड़ता है, इसके लिए आपको आपके खाते का बैलेंस भी चेक करना पड़ता है. बता दे कि यदि आपका बैलेंस कम होगा, तो आपको टोल बूथ पर दुगना टोल चुकाना पड़ सकता है, ऐसे में यह आवश्यक है कि आप सफर शुरू करने से पहले ही अपने फास्टैग को रिचार्ज करा ले. आज की इस खबर में हम आपको फास्टैग बैलेंस चेक करने के कुछ सिंपल से तरीकों के बारे में बताएंगे.

जानिए कैसे काम करता है फास्टैग 

पहले आप को जानना होगा कि फास्टैग आखिर काम कैसे करता है. फास्ट्रेक को आपके बैंक अकाउंट से लिंक किया जाता है और टोल बूथ पर पेमेंट करने के लिए यह रेडियो फ्रिकवेंसी आईडेंटिफिकेशन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है. यह दिखने में स्टीकर के जैसा होता है जिसे बस, कार जैसे वाहनों की विंडस्क्रीन के बीच में लगाया जाता है.

यह भी पढ़े -   7th Pay Commission: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! इस महीने 5% बढ़ सकता हैं DA

जैसे ही आप टोल बूथ पर पहुंचते हैं तो स्टीकर को स्कैन किया जाता है. उसके बाद इसमें मौजूद पैसों में से आपका टोल टैक्स काट लिया जाता है. फास्ट्रेक का बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका है, परंतु इसके लिए यह जरूरी है कि आप प्रीपेड फास्टैग कस्टमर हो और आपका नंबर एनएचएआई के साथ रजिस्टर्ड हो. इसके बाद आपको टोल फ्री नंबर +918884333331 पर कॉल करके अपना बैलेंस चेक कर सकते हैं. यह कॉल ऑटोमेटिक कट  जाता है और आपको एसएमएस के जरिए बैलेंस भी पता लग जाता है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!