HSSC: आगामी परीक्षा में आएंगे हरियाणा से संबंधित 25 प्रतिशत सवाल, अध्यक्ष ने दी जानकारी

चंडीगढ़ । भर्ती परीक्षा में हरियाणा सामान्य ज्ञान के प्रश्नों को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है. इसी के चलते हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने कहा है कि भविष्य में होने वाली सभी परीक्षाओं में पहले की तरह ही हरियाणा से संबंधित 25 प्रतिशत सवाल पूछे जाएंगे. आप सभी जानते हैं कि हरियाणा कर्मचारी आयोग द्वारा अभी हाल ही में 31 अक्टूबर तथा 1 नवंबर और 2 नवंबर को हरियाणा पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा करवाई गई जिसमें हरियाणा सामान्य ज्ञान से संबंधित मात्र एक सवाल पूछा गया. परीक्षार्थियों ने इस पर कड़ी आपत्ति जताई और विपक्ष ने भी आयोग पर निशाना साधा.

यह भी पढ़े -   JNU नई दिल्ली में निकली कंप्यूटर ऑपरेटर के पदों पर भर्ती, देखें पूरी जानकारी

आयोग के अनुसार उन्होंने हरियाणा सामान्य ज्ञान के सवालों को परीक्षा पैटर्न से नहीं हटाया है. आयोग ने तर्क दिया कि पेपर पुलिस एक्ट के तहत ही तैयार किया गया था उसमें हरियाणा सामान्य ज्ञान से संबंधित कुछ नहीं था. इसके बावजूद  देशभर के युवाओं में इसको लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई है कि आगामी परीक्षा में सामान्य ज्ञान के प्रश्न आएंगे या फिर नहीं आएंगे. युवाओं का कहना है कि उन्हें स्पष्ट ही नहीं है की वह हरियाणा से संबंधित परीक्षा देने के लिए हरियाणा से संबंधित प्रश्नों को पढ़े या फिर नहीं.

यह भी पढ़े -   चरखी दादरी में निकली स्टाफ नर्स के पदों पर भर्ती, ऐसे करे आवेदन

आयोग के अध्यक्ष ने कहा युवा अफवाहों से बचें

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि हरियाणा की परीक्षा में हरियाणा से संबंधित 25 प्रतिशत सवाल पहले की तरह ही आएंगे. हरियाणा पुलिस सिपाही का पेपर पुलिस एक्ट के अनुसार तैयार किया गया था, उसमें ऐसा कोई पैटर्न नहीं था. परीक्षा के पैटर्न में कोई भी बदलाव नहीं किया गया है. युवाओं को चाहिए कि वह बेवजह की अफवाहों से बचें.

दिसंबर में होनी है पटवारी और ग्राम सचिव की परीक्षा

12 दिसंबर को राजस्व विभाग में कल की परीक्षा होनी है और 26, 27, 28 दिसंबर को अलग-अलग शिफ्ट में पटवारी, कैनल पटवारी और ग्राम सचिव की परीक्षा होगी. ग्राम सचिव का पेपर लीक होने के कारण अब दोबारा से लिया जाएगा. कुल 385 पदों के लिए 10 लाख 30 हज़ार युवाओं ने आवेदन किया है.

यह भी पढ़े -   ECHS फरीदाबाद में निकली विभिन्न पदों पर भर्तियां, अभी भेजे ऑफलाइन आवेदन

यह रहेगा परीक्षा पैटर्न

एचएसएससी द्वारा ग्राम सचिव और पटवारी की लिखित परीक्षा में 90 प्रश्न होंगे. इसमें 75 प्रतिशत जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, मैथ, साइंस,कंप्यूटर, इंग्लिश, हिंदी और सब्जेक्ट से संबंधित सवाल होंगे तथा 25% हरियाणा के नागरिक शास्त्र पर्यावरण संस्कृति के सवाल पूछे जाएंगे. 10 अंक आर्थिक सामाजिक आधार पर भी दिए जाएंगे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!