1500 करोड़ से हरियाणा में बनेगा यें हाइवे, केवल 40 मिनट में नपेगी इन दो जिलों की दूरी

रेवाड़ी । गुरुग्राम से रेवाड़ी आने-जाने वाले वाहन चालकों के लिए एक अच्छी खबर है. अभी तक इस सड़क से गुजरने वाले वाहन चालकों को ट्रैफिक जाम समेत अन्य कई दिक्कतों से दो-चार होना पड़ रहा है लेकिन अब बहुत जल्द ही इस सड़क मार्ग पर वाहन स्पीड का मजा उठाते नजर आएंगे.

Highway

इसी के चलते गुरुग्राम से रेवाड़ी के बीच फोरलेन हाइवे बनाने की परिकल्पना की गई थी और अब इस योजना को बहुत जल्द पंख लगने वाले हैं. हालांकि इस योजना का केन्द्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी द्वारा 14 जुलाई 2020 को ऑनलाइन शिलान्यास किया गया था लेकिन इसके बाद यह योजना ठंडे बस्ते में चली गई. दो साल में इस योजना को पूरा करने का समय रखा गया था लेकिन अभी तक काम शुरू नहीं हो पाया है. अब जल्द ही इस योजना पर काम शुरू करने की कोशिशें चल रही है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आई गिरावट, जाने क्या हैं नई क़ीमत

अगर सबकुछ ठीक-ठाक रहा तो आने वाले दो हफ्तों के भीतर इस योजना पर काम शुरू हो जाएगा. इस हाइवे के निर्माण से 49 किलोमीटर की दूरी महज चालीस मिनट में पूरी की जा सकेगी. इस योजना पर करीब 1500 करोड़ रुपए लागत राशि खर्च होगी.

डीपीआर के अनुसार गुरुग्राम से शुरू होकर हाइवे रेवाड़ी के NH- 71 पर मिलेगा. इसके लिए NH- 71 नए हाइवे पर जाने के लिए इंटरचेंज बनाया जाएगा. इस फोरलेन पर पांच फ्लाईओवर भी बनाएं जाएंगे. पटौदी रोड उमंग भारद्वाज चौक, गाड़ौली, हरसरू, जमालपुर और पटौदी बाईपास पर फ्लाईओवर बनेंगे. वहीं उमंग भारद्वाज चौक पर एक अंडरपास भी बनाया जाएगा. इसके अलावा रेलवे ओवरब्रिज सहित 13 छोटे पुल भी बनाए जाएंगे. इस रोड से लगते अन्य रास्तों को मिलाने के लिए सात इंटरचेंज बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के किसान ने किया ऐसा अविष्कार, बिना ईंधन बना सकेंगे बिजली

पटौदी में बनेगा टोल

इस नए फोरलेन हाइवे पर रफ्तार का आनंद उठाने के लिए वाहन चालकों को जेब ढीली करनी होगी. मिली जानकारी अनुसार इस फोरलेन हाइवे पर टोल टैक्स के लिए पटौदी में टोल नाका बनाया जाएगा. पटौदी से यह हाइवे बाहर ही बाहर जाएगा और इसके लिए यहां सात किलोमीटर लंबा बाईपास बनाया जाएगा. इस हाइवे के निर्माण से दिल्ली- जयपुर हाइवे पर वाहनों का लोड कम होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!