इस महीने फिर से विज्ञापित होंगे TGT के 7421 पद, 2015 में HTET पास कर चुके अभ्यर्थी कर पाएंगे आवेदन

चंडीगढ़ | हरियाणा में TGT के 7421 पदों के लिए इस महीने फिर से विज्ञापन जारी किए जाएंगे. इस भर्ती में उन अभ्यर्थियों को भी मौका मिलेगा जो 2015 में HTET पास कर चुके हैं और जिनके प्रमाण पत्र की वैधता 31 दिसंबर 2022 थी. हजारों अभ्यर्थियों को इस फैसले से बड़ी राहत मिली है.  HSSC ने TGT पदों को फिर से विज्ञापित करने की तैयारी कर ली है. आपको बता दें कि 2022 सितंबर में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने टीजीटी के 7421 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे. आवेदकों को 5 अक्टूबर से 26 अक्टूबर तक का समय दिया गया था.

HTET

 नए सिरे से शीघ्र ही आयोग के पास आएगी मांग

इसमें मेवात में 10 विषयों और शेष हरियाणा में 8 विषयों के पदों पर भर्ती होनी थी. भर्ती निकालने के बाद हरियाणा सरकार ने खिलाड़ियों के लिए 3 प्रतिशत कोटा निर्धारित कर दिया इसलिए HSSC ने ये पद शिक्षा विभाग को वापस भेज दिए. आयोग ने विभाग से 3 प्रतिशत आरक्षण के अनुसार, पदों को दोबारा से भेजने के लिए कहा है. अब विभाग ने 3 प्रतिशत कोटा तय कर दिया है और शीघ्र ही नए सिरे से टीजीटी पदों की मांग आयोग को दी जाएगी.

सितंबर में भर्ती ले ली थी वापस

हरियाणा सरकार की तरफ से निर्धारित किया गया है कि दोबारा से निकाले जानी वाली भर्ती में उन अभ्यर्थियों को अवसर मिलेगा. जिनके एचटेट प्रमाण पत्रों की वैधता 31 दिसंबर 2022 थी. सरकार ने सितंबर में भर्ती निकालकर इसे वापस ले लिया गया था. उस वक़्त काफी अभ्यर्थी ऐसे थे जो आवेदन नहीं कर पाए थे.

इस भर्ती में सबसे ज्यादा अंग्रेजी विषय के 1,751, आर्ट्स के 1,443 और विज्ञान के 1,297 पद भरे जाने हैं. ध्यान दें कि इसी तरह पहले PGT की भर्ती निकाल कर वापस ले ली थी लेकिन बाद में अभ्यर्थियों को मौका मिला था.

जल्द ही निकलेगी TGT भर्ती: HSSC अध्यक्ष

इस बारे में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी ने कहा कि जल्द ही टीजीटी की भर्ती फिर से निकाली जाएगी. इसमें जिन अभ्यर्थियों को एचेटट पास किए सात साल हो चुके हैं उन्हें आवेदन करने का मौका मिलेगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!