डेंगू की बढ़ती रफ्तार को लेकर स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने ली हाई लेवल मीटिंग, अधिकारियों को दिए ये निर्देश

चंडीगढ़ । प्रदेश में लगातार बढ़ रही डेंगू पॉजिटिव मरीजों की संख्या को लेकर सूबे के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इससे निपटने के लिए मास्टर प्लान तैयार के निर्देश जारी किए हैं. स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व राज्य के सभी सिविल सर्जन को निर्देश देते हुए कहा कि अपने-2 संबंधित जिलों में उपायुक्त, शहरी स्थानीय विभाग तथा पंचायती राज विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करते हुए डेंगू की रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए और साथ ही पूरे प्रदेश में सघन फोगिंग पर जोर दिया जाएं.

यह भी पढ़े -   हरियाणा में मनोहर कैबिनेट में बड़े बदलाव को लेकर संशय बरकरार, पीएम ने सीएम पर छोड़ा फैसला

Dengue Mosquito

बता दें कि अभी तक लक्षण वाले मरीजों में 60% डेंगू पॉजिटिव मरीज सामने आ रहे हैं. इसी प्रकार उन्होंने डेंगू के मरीजों को प्लेटलेट्स देने के संबंध में आई नई गाइडलाइंस का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने प्लेटलेट्स देने के बारे में नई गाइडलाइंस जारी की है,जिसे जल्द ही संबंधित अधिकारियों व डाक्टरों के साथ साझा किया जाएगा.

यह भी पढ़े -   किसानों के खिलाफ दर्ज मामले कब लिएं जाएंगे वापस, हरियाणा के सीएम खट्टर ने साफ की स्थिति

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मीटिंग के दौरान कहा कि डेंगू की रोकथाम हेतु उच्च स्तरीय प्रयासों पर जोर दिया जाएं. हर जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम को फील्ड में उतारा जाएं और डेंगू मरीजों को ट्रेस कर सैंपलिंग बढ़ाने पर जोर दिया जाएं. इसके साथ ही अधिक जलभराव वाले क्षेत्रों में दवाई का छिड़काव किया जाएं ताकि डेंगू का लार्वा खत्म किया जा सके. सभी प्राइवेट अस्पतालों को सख्त निर्देश जारी किए जाएं कि वो अपने यहां एडमिट डेंगू पॉजिटिव मरीजों की रिपोर्ट तुरंत स्वास्थ्य विभाग को सौंपे.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!