Night Curfew In Haryana: हरियाणा में लगा नाइट कर्फ्यू, जाने इसके फायदे और नुक्सान

पंचकूला ।  प्रदेश में कोरोना के लगातार बढ़ते संक्रमण को रोकने के लिए प्रदेश सरकार ने सख्ती दिखानी शुरू कर दी है. सोमवार शाम से प्रदेश में नाइट कर्फ्यू (Night Curfew In Haryana)  लगा दिया गया है. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में नाइट कर्फ्यू को कोरोना कर्फ्यू का नाम दिया गया है.

उनका मानना था कि इस नाम से लोगों में जागरूकता आएगी और उन्हें याद रहेगा कि कोरोना का संक्रमण खत्म नहीं हुआ है. अब प्रदेश में रोजाना रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू (Night Curfew In Haryana)  रहेगा. नाइट कर्फ्यू के दौरान किसी भी व्यक्ति को अनावश्यक रूप से घर से बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी. गैर जरूरी कार्यों से सार्वजनिक स्थलों और सड़कों पर घूमने वाले लोगों के खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट और आइपीसी की विभिन्न धाराओं के तहत कार्यवाही की जायेगी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा सरकार ने बड़ी सौगात, अब डोर टू डोर ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाने की सुविधा शुरू

night curfew in haryana

गृह और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने सभी उपायुक्तो , पुलिस अधीक्षकों,शहरी निकायों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि सार्वजनिक स्थलों पर लोगों को मास्क पहनना सुनिश्चित करें. अगर कहीं आदेशों का पालन नहीं हो रहा तो आरोपितों के चालान करें. हर हाल में कोरोना मानकों का पालन कराया जाएं.

नाइट कर्फ्यू में इन्हें मिलेगी छूट

कानून व्यवस्था और आपातकालीन सेवाओं में लगे कार्यकारी मजिस्ट्रेट, पुलिस कर्मचारी, स्वास्थ्य, बिजली और अग्निशमन विभाग के कर्मचारी,कोविड-19 ड्यूटी पर लगे तमाम लोगों और मान्यता प्राप्त पत्रकारों को घर से बाहर निकलने की छूट दी गई है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के पंचकूला में मिला मोर्टार बम, दहशत में लोग

अधिकृत अफसरों द्वारा जारी मूवमेंट कर्फ्यू पास

  • मेडिकल स्टोर, अस्पताल और एटीएम 24 घंटे खुले रहेंगे. गर्भवती महिलाएं और मरीज स्वास्थ्य सेवाओं के लिए रात में भी आ -जा सकते हैं.
  •  प्रदेश की सीमा से गुजरने वाले दूसरे राज्यों के वाहनों और लोगों को प्रदेश की सीमा से गुजरने की छूट रहेगी.
  • यात्रा के लिए एयरपोर्ट,बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन पर आने-जाने में प्रतिबंध लागू नहीं होगा.

नाइट कर्फ्यू के फायदे

  1. लोग जल्दी घर आएंगे तो सार्वजनिक स्थलों पर भीड़ कम हो जाएगी. जिससे संक्रमण का खतरा काफी हद तक कम होगा.
  2. बार, रेस्टोरेंट, शराब के ठेके, ब्यूटी पार्लर ऐसे जगह है जहां लोग एकसाथ जमा होते हैं. नाइट कर्फ्यू से इनका बचाव होगा.
  3. गुरुग्राम व फरीदाबाद जिले को छोड़कर अन्य जिलों में उघोग धंधों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा, क्योंकि नाइट शिफ्ट बंद हो जाएगी और दिन में ही सारा कामकाज हो सकेगा.
यह भी पढ़े -   फतेहाबाद नागरिक अस्पताल से मृत शरीर गायब, मचा हड़कंप

नाइट कर्फ्यू के नुक़सान

  1.  एनसीआर इलाकों में नाइट शिफ्ट का कामकाज प्रभावित हो सकता है.
  2. खाना खाने के बाद सैर को निकलने वालें लोगों को 9 बजे से पहले घर आना पड़ेगा.
  3. नाइट कर्फ्यू से लाक डाउन की आंशका बढ़ेगी और कामकाजी लोगों में अपने घर जाने के लिए अफरातफरी का माहौल बनेगा, जबकि असलियत ऐसी नहीं है.
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!