खुशखबरी: हरियाणा के कॉलेजों में एडमिशन की तारीख 2 सितंबर तक बढ़ी, जानिए कट-ऑफ व काउंसलिंग का शेड्यूल

चंडीगढ़ | हरियाणा के कॉलेजों में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राओं के लिए राज्य सरकार की ओर से अच्छी खबर सामने आई है. एडमिशन पोर्टल में आ रही तमाम दिक्कतों को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने कॉलेजों में दाखिले की अंतिम तिथि को बढ़ाते हुए 2 सितंबर कर दिया है.

Digital Learning Students

हरियाणा उच्च शिक्षा विभाग ने स्नातक में दाखिले को लेकर जारी नए शेड्यूल के मुताबिक, अब राज्‍य के सभी सरकारी, निजी और सरकारी सहायता प्राप्त कालेजों में स्नातक कक्षाओं में दाखिलों के लिए आनलाइन आवेदन दो सितंबर तक किए जा सकेंगे. पहले राज्य के सभी कॉलेजों के स्नातक कोर्सों में एडमिशन की अंतिम तिथि 26 अगस्त थी.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के लाल नीरज चोपड़ा ने एक विज्ञापन में निभाए चार किरदार, फैन्स बोले- अब एक्टर्स का करियर संकट में

उच्च शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कुछ कालेजों के प्राचार्यों व विद्यार्थियों ने स्नातक कक्षाओं के प्रथम वर्ष में एडमिशन हेतु अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की थी. इस मामले में उच्चतर शिक्षा विभाग ने स्वीकृति दे दी है. उन्होंने बताया कि नए शैड्यूल के अनुसार अब विद्यार्थी ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर 2 सितंबर 2021 तक अपना आवेदन तथा रजिस्टे्रशन कर सकते हैं.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, कट-ऑफ और काउंसलिंग

उच्च शिक्षा विभाग की ओर से जारी सूचना के अनुसार, सितंबर तक ऑनलाइन डॉक्यूमैंटस वेरिफिकेशन करके 8 सितंबर 2021 को पहली मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी. एडमिशन पाने वाले विद्यार्थियों को 9 सितंबर से 13 सितंबर तक फीस जमा करवानी होगी. इसके बाद, 15 सितंबर को दूसरी मैरिट लिस्ट जारी की जाएगी जिसके लिए 16 सितंबर से 18 सितंबर तक फीस जमा करवाई जा सकती है. अगर फिर भी कुछ सीटें खाली रह जाती हैं तो ओपन काऊंसलिंग के लिए 21 सितंबर 2021 को पुन: ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल खोला जाएगा.

यह भी पढ़े -   हरियाणा: कोरोना की दोनों डोज लगवा चुके परिवारों को मिलेगा खास दर्जा, जानिए

कुल सीटों से दोगुना आवेदन

कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदनों की संख्या में भी भारी बढ़ोतरी देखने को मिली है. कॉलेजों की सीटों से दोगुना आवेदन अब तक हो चुके हैं. पीजी कॉलेज में अन्य कॉलेजों के मुकाबले अधिक आवेदन आ रहे है. 23 अगस्त को जहां पीजी कॉलेज में कुल आवेदनों की सख्या 2073 थी.

यह भी पढ़े -   1 अक्टूबर से शुरू होगी धान की खरीद, किसान खुद कर सकेंगे शेड्यूलिंग

24 अगस्त को यह 2592, 25 अगस्त को 3122 और 26 अगस्त को यह संख्या 3821 पर पहुंच गई है. जबकि कॉलेज में विभिन्न संकायों की कुल सीटों 1560 है. अकेले बीए संकाय की कुल 660 सीटों के लिए 1925 आवेदन आ चुके है. वहीं नॉन मेडिकल संकाय की 360 सीटों पर 1130 आवेदन मिले है. महिला कॉलेज में बीए की कुल 800 सीटें है. जिन पर कुल 943 आवेदन आए है. वहीं नॉन मेडिकल की 160 सीटों पर 292 आवेदन मिले है जबकि मेडिकल संकाय की 80 के लिए 181 आवेदन आ चुके है.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!