तबादलों का इंतजार कर रहे अध्यापकों के लिए अच्छी खबर, जानें पूरी प्रक्रिया

Casino

चंडीगढ़ । लंबे अरसे से ट्रांसफर की बाट जोह रहे शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. शिक्षा विभाग की तरफ़ से एक बार फिर ऑनलाइन तबादलों के लिए प्रकिया शुरू कर दी है.सोमवार से ऑनलाइन पोर्टल शुरू हो गया है. शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इससे संबंधित शेड्यूल भी जारी कर दिया है. ट्रांसफर ड्राइव की यह प्रक्रिया 28 जून से शुरू होकर 27 जुलाई तक चलेगी. वर्ष 2016 में शुरू हुई ट्रांसफर ड्राइव की प्रक्रिया के बाद पहली बार अतिथि व एडहॉक टीचर्स को भी इस बार ट्रांसफर ड्राइव में शामिल किया गया है.

यह भी पढ़े -   हरियाणा के मुख्यमंत्री का किसान आंदोलन को लेकर बड़ा बयान, ओम प्रकाश चौटाला का किया समर्थन

Teacher

विभाग द्वारा जारी लेटर में 30 जून की समय-सीमा के आधार पर विधार्थियों, टीचरों के पदों के अनुपात की गणना, वर्तमान स्कूलों में ठहराव और रिटायरमेंट में शेष बचे समय की गिनती होगी. इसमें एक वर्ष के भीतर रिटायर होने वाले टीचरों को शामिल होने से छूट रहेगी. इस बार ट्रांसफर ड्राइव प्रकिया में टीचरों के सभी वर्ग प्रिंसिपल,हाई स्कूल हेडमास्टर, टीजीटी, मौलिक शिक्षा हेडमास्टर, सीएंडवी और पीजीटी जैसी पोस्ट को शामिल किया गया है. प्राथमिक शिक्षकों की ट्रांसफर प्रक्रिया का मामला हाईकोर्ट में विचाराधीन होने के कारण अलग रखा गया है.

ये रहेगा शेड्यूल

  • 28 जून से 4 जुलाई तक अध्यापकों से ट्रांसफर ड्राइव में शामिल होने के लिए हां तथा नहीं का ऑप्शन मांगा जाएगा.
  • 5 से 10 जुलाई तक पदों का वैज्ञानिकरण, सामान्यीकरण, पदों की गिनती व योग्य अध्यापकों की लिस्ट तैयार की जाएगी.
  • 11 से 18 जुलाई तक अध्यापक अपनी च्वाइस के स्कूलों का ऑप्शन भरा सकेंगे.
  • 19 से 26 जुलाई तक मैरिट सूची बनाना, अस्थाई आवंटन, दूसरे चरण में एनीवेयर कैटेगरी में शामिल अध्यापकों द्वारा अपनी च्वाइस के स्कूलों को भरना, संबंधित शाखाओं द्वारा सत्यापित करना और अंतिम आदेश जारी किए जाएंगे.
  • 27 जुलाई को रिविलिंग और ज्वाइनिंग होगी.
यह भी पढ़े -   5 अगस्त को होगी हरियाणा कैबिनेट की बैठक, मानसून सत्र व पंचायत चुनावों को लेकर हो सकती है रणनीति तैयार

क्या कहते हैं शिक्षक संघ के अध्यक्ष

प्रगतिशील शिक्षक संघ के अध्यक्ष संजय वर्मा ने बताया कि सालों से अध्यापक ट्रांसफर के लिए इंतजार कर रहे थे. कई बार चिठ्ठी लिखकर शिक्षा विभाग व सरकार से ट्रांसफर प्रक्रिया शुरू करने की गुहार लगाई गई. तबादला प्रकिया शुरू होने से प्रदेशभर में हजारों टीचरों को उनके मनपसंद स्कूल में जाकर पढ़ाई करवाने का मौका मिलेगा. इतने लंबे अरसे के बाद एनिवेयर श्रेणी में दूर गए टीचरों को भी पास के स्कूलों में पढ़ाने का अवसर प्राप्त होगा.

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!