RBI के रेपो रेट के बढ़ने का दिखा असर, महंगा हुआ HDFC का होम लोन

नई दिल्ली | जैसा की हम जानते ही है कि आरबीआई के रेपो रेट में बढ़ोतरी हो चुकी है. और इसकी बढ़ोतरी होते ही HDFC का होम लोन भी महंगा हो गया है. इस बैंक के होम लोन पर बढ़ी ब्याज दरें 1 मई से ही लागू की जा चुकी है.

HDFC Bank

कितनी बढ़ी ब्याज दर?

एचडीएफसी ने अपने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 0.05% की बढ़ोतरी की है. जो 1 मई 2022 से मान्य हो चुकी हैं. यानी अगर आप अब एडजस्टेबल रेट होम लोन स्कीम के तहत होम लोन के लिए आवेदन करते हैं तो आपको नई ब्याज दर 0.05% बढ़ी मिलेगी.

RBI ने कितना बढ़ाया रेपो रेट?

बुधवार को भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो दरें 0.40% बढ़ा दी. इससे यह बात तो साफ हो गई थी कि होम लोन और कार लोन पर ब्याज दरें महंगी हो जाएगी.

यह भी पढ़े -   मोदी सरकार जल्द देने वाली है केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, डीए में होगी इतने प्रतिशत की वृद्धि

क्यों बढ़ाया रेपो रेट?

दरअसल, बुधवार को रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कांफ्रेंस के दौरान बताया कि ”रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाने का निर्णय किया गया है.” उन्होंने बताया कि ”सेंट्रल बैंक की मौद्रिक नीति समिति ने इकोनॉमी के हालात पर चर्चा करने के लिए बैठक की और इस बैठक में एमपीसी के सदस्यों ने एकमत से रेपो रेट को 0.40 फीसदी बढ़ाने का फैसला लिया.” बता दें कि यह फैसला बढ़ती महंगाई को देखते हुए लिया गया है.

यह भी पढ़े -   PNB, ICICI और HDFC सहित कई बैंकों ने FD की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानें अब कहां मिलेगा ज्यादा ब्याज

महंगा लोन कम करेगा महंगाई

बढ़ते महंगाई पर सेंटर फॉर इकोनॉमिक पॉलिसी एंड पब्लिक फाइनेंस के इकोनॉमिस्ट डॉ सुधांशु कुमार का कहना है कि – ”जब देश में महामारी फैला थी तब सारे सेंट्रल बैंकों ने ब्याज घटाकर कैपिटल कॉस्ट कम कर दिया था, ताकि डिमांड को आर्टिफिशियली बूस्ट किया जा सके. लेकिन अब हालात पूरी तरह से बदल चुके हैं. इसलिए महंगाई को काबू करने के लिए अगर बाजार से लिक्विडिटी कम कर दी जाए या मॉनीटरी पॉलिसीज के जरिए आर्टिफिशियल डिमांड को कंट्रोल किया जाए, तो महंगाई नियंत्रित किया जा सकता है. यही कारण है कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व समेत तमाम सेंट्रल बैंक ब्याज दरें बढ़ा रहे हैं.”

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे! हरियाणा की ताज़ा खबरों के लिए अभी हमारे हरियाणा ताज़ा खबर व्हात्सप्प ग्रुप में जुड़े!